मध्य प्रदेशश्योपुर

सफाई कर्मचारी मेहनत से सफाई करते है, उनका सम्मान रखें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की कार्य योजना की समीक्षा बैठक के दौरान नागरिकों से अपील की कि शहर को कचरामुक्त बनाने के लिए सहयोग करें। सफाई कर्मचारी बडी मेहनत से सफाई करते है, यहा-वहां कचरा न डालकर उनका सम्मान रखें। अपने घर से निकलने वाले कचरें को कचरा वाहन में ही डाले। बैठक में अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्योपुर  बीडी कतरोलिया सहित वार्डवार मॉनीटर के रूप में नियुक्त किये गये विभिन्न विभागों के अधिकारी, नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारियों के अलावा नगर परिषद बडौदा एवं विजयपुर के सीएमओ वचुअर्ली माध्यम से बैठक में उपस्थित थे।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने निर्देश दिये कि श्योपुर शहर के विभिन्न वार्डो में स्वच्छता मॉनीटर नियुक्त किये गये है। इसी प्रकार बडौदा एवं विजयपुर में भी तहसील स्तरीय अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी जाये। कलेक्टर  शिवम वर्मा द्वारा मॉनीटरों के कार्यो की वार्डवार समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि नागरिकों को सूखा एवं गीला कचरा अलग-अलग डालने के लिए समझाइश दी जाये। घर के बाहर कचरा न फैलाया जाये तथा कचरा ठियों को हटाने एवं वहां पर कचरा न डालने की समझाइश दी जाये। उन्होने निर्देश दिये कि श्योपुर नगर में कचरा वाहनों के द्वारा दो राउड किये जा रहे है, उन्हे बढाकर तीन राउंड किया जाये। उन्होने जानकारी दी कि शीघ्र ही नगरपालिका श्योपुर को 14 वाहन ओर प्राप्त होने वाले है। उन्होने सामुदायिक शौचालयों की साफ-सफाई, नालियों की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये। उन्होने स्वच्छता पोर्टल पर एमआईएस एन्ट्री नियमित रूप से करने तथा स्वच्छता सर्वेक्षण हेतु निर्धारित मानको के अनुरूप कार्य करने के निर्देश भी दिये।
इस अवसर पर स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण करते हुए स्वच्छता के विभिन्न घटकों के बारें में जानकारी दी गई। जिसके तहत सार्वजनिक एवं व्यवसाई क्षेत्रो की सफाई, घर-घर कचरा संग्रहण, कचरे का पृथक-पृथक संग्रहण, बायोमेडीकल अपशिष्ट, ठोस, गीला कचरा आदि के निष्पादन से संबंधित मानको के बारें में सभी मॉनीटर्स को अवगत कराया गया।
सफाईकर्मियो के लिए शिविर लगाने के निर्देश
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बीएल यादव को निर्देश दिये कि नगरपालिका के स्वच्छताकर्मियों के लिए रविवार 20 फरवरी को नगरपालिका परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया जाये।
आवास की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने बैठक के दौरान नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी अतंर्गत स्वीकृत सूची नगरपालिकाओं के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाये। उन्होने निर्देश दिये कि स्वीकृत आवासों की फाइनल सूची नोटिस बोर्ड पर लगाई जाये।