राजस्थान

वंश लेखकों को उनकी परंपरा से जोड़ने से जोड़ने के लिए सम्मेलन का आयोजन- राम सिंह राव

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- वंशावली संरक्षण एवं संवर्धन अकादमी की ओर से 31 जुलाई को जयपुर के हरिचन्द्र माथुर प्रशिक्षण संस्थान में वंश लेखकों के लिए वंश लेखन सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा है। इसमें वंश लेखन व वंश लेखन परिवार के प्रतिभावान छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। सम्मेलन में छात्र-छात्राओं को आमंत्रित करने के लिए जिले के दौरे पर आए हैं। यह जानकारी रविवार को यहां सर्किट हाउस में वंशावली संरक्षण एवं संवर्धन अकादमी अध्यक्ष राम सिंह राव ने दी।
श्री राव ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से वर्षों से उपलेक्षित वंश लेखकों को रोशनी की किरण दिखाई दी है। पूरे विश्व में हम गर्व के साथ कह सकते है वंश लेखन की परंपरा आज भी भारत मंे है, जहां वंश लेखकों द्वारा आम व्यक्ति के घर जाकर उसका इतिहास लिखा जाता है। उसके उल्लेखनीय कार्यों और परिवार का विववरण लिखा जाता है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान आधुनिक युग में शिक्षा और नौकरी की तरफ आकर्षित हो रहे है, वहीं वंशावली संरक्षण एवं संवर्धन अकादमी द्वारा वंश लेखकों को उनकी परंपरा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा हैं। युवाओं का वंश लेखन के कार्य के प्रति आकर्षण पैदा हो। वरिष्ठों के अनुभव को युवाओं तक पहुंचाने के लिए सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। श्री राव शनिवार को ढाकणी व सथूर गांव में वंश लेखन से जुड़े परिवारों से भी मिले।

वंशावली संरक्षण एवं संवर्धन अकादमी अध्यक्ष राम सिंह राव का बूंदी पहुंचने पर सर्किट हाउस में स्वागत किया गया। इस दौरान उन्होने आमजन के अभाव अभियोग सुने।