IPL 2021FEATUREDखेलताजातरीन

आखिरी ओवर में मैच पलट कर राजस्थान ने हासिल की एक रोमांचित जीत

रूबरू न्यूज़ डेस्क >>>> मुम्बई – मुम्बई वानखेड़े स्टेडियम में आज 15 अप्रैल को आमने सामने आए दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले गेंदबाजी का फैसला किया।

बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत कुछ खास अच्छी नही रही पर मैच को संभालते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए हैं,क्रिस वॉक्स 15 रन पर और रबाडा 9 रन पर नाबाद रहे। पर आखिर उबेर में मैच की बाजी पलट कर राजस्थान ने 3 विकेट से मैच को जीत लिया ।

★दिल्ली कैपिटल्स के शुरुवाती ओवर की बात की जाए तो~
°पहले पावरप्ले में कैपिटल्स ने 3 विकेट गंवा दिए।
जयदेव ने दिल्ली को दो शुरुआती बड़े झटके देते हुए पहले पृथ्वी फिर धवन का विकेट लिया। 16 रन के स्कोर पर दिल्ली के दो विकेट जा चुके थे । धवन 9 रन बनाकर आउट हो गए। छठे ओवर की 5वीं गेंद पर भी दिल्ली को तीसरा झटका लगा और अजिंक्य रहाणे भी 8 रन बनाकर आउट हो गए जयदेव उनादकट ने उनका विकेट लिया।
स्टोइनिस आउट सातवे ओवर में बिना खाता खोले आउट हो गए जो कि दिल्ली के लिए चिंताजनक रहा , परन्तु पारी को बचाते हुए ऋषव पंत ने 30 गेंदों में 51 रन की शानदारी पारी पूरी करते हुए टीम को एक 96/5 के लक्ष्य तक पहुँचाया।
°राजस्थान के गेंदबाज मुस्तफिजुर ने आखिर बचे ओवर में दिल्ली के बल्लेबाज को रन बनाने से रोकते रहे और 18 वे ओवर तक दिल्ली के 6 विकेट के साथ सिर्फ 124 रन ही हो पाए थे । परंतु आखिरी ओवर में भी रॉयल्स के मुस्ताफिजुर ने टॉम कुरीन का विकेट लिया एवँ आखिरी 2 ओवर में अश्विन ओर टॉम कुरीन दिल्ली को 147 के लक्ष्य तक लेके गए।

★ राजस्थान रॉयल्स के सामने 148 का एक आसान लक्ष्य था पर रॉयल्स की भी खराब बल्लेबाजी के साथ शुरुआत हई । दिल्ली के गेंदबाजो ने दूसरे ओवर में ही राजस्थान को दो झटके दिए , क्रिस वॉक्स ने एक ही ओवर में राजस्थान के दोनों ओपनर बल्लेबाज जोस बटलर और मनन वोहरा का विकेट लिया ।
रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन भी अपना कमाल नही दिखा पाए और 4 रन बनाकर पारी के तीसरे ओवर में रबाडा के शिकार बने। राजस्थान ने 4 ओवर तक 3 विकेट गवाकर 18 रन बनाए ।
°अवेश खान ने 8वें ओवर में शिवम दुबे को 2 रन पर ही पवेलियन भेज दिया । दिल्ली के गेंदबाज राजस्थान को मैदान पर जमने का मौका नही देरहे थे और अवेश और धवन के कैच ने दिल्ली का पांचवा विकेट पराग का लिया।
पर मैच में वापसी करते हए राजस्थान के डेविड ने 12वे ओवर में लगातार 3 चौके लगाके स्कोर को 72 \ 5 तक पहुँचाया और उसी के साथ डेविड ने 40 गेंदों में अपना दसवा अर्धशतक पूरा किया जिसके बाद राजस्थान का स्कोर 15 वे ओवर में 91 रन होगया था , 6 विकेट के नुकसान के बाद।

°डेविड ने 15वे ओवर में लगातार 2 छक्कों के साथ पारी को 104 तक लेगये और 43 गेंदों में 62 रन बनाकर अवेश खान ने उन्हें आउट किया ,जिसके बाद राजस्थान 7विकेट के बाद 18 ओवर में 127 रन बना लिए थे। पर बचे2 ओवर में ही मैच को एक आकर्षित मौड़ देते हुए मोरिस आखिरी छक्का लगाकर मैच को राजस्थान के नाम कर दिया और 3 विकेट से दिल्ली कैपिटल्स को हराया
★ आईपीएल का आठवां मैच 16 अप्रैल शुक्रवार को किंग्सएल्विन पंजाब ओर चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम मुम्बई में खेला जाएगा ।

बता दे कि शुरुआत सीजन में चेन्नई का प्रदर्शन खराब रहा और पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने उसे हरा दिया वहीं, लोकेश राहुल की कप्तानी वाली टीम पंजाब किंग्स ने राजस्थान को हराकर सीजन में जीत से शुरू किया था।

इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 24 मैच खेले गए हैं जिनमें से 15 में चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत दर्ज की है, अब कल के मैच में यह देखना रोमांचित होगा कि किस किंग के खाते में आएगा जीत का स्कोर कार्ड।