क्राइममध्य प्रदेश

नकली मावा फैक्ट्री पर छापाएक क्विंटल 10 किलो मावा, 2 क्विंटल के करीब घी, 2 क्विंटल क्रीम, डालडा एवं रिफाइंड की टीनें बरामद

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> नवदुर्गा एवं हिदूंओं का महापर्व दीपावली के मिलावटखोर सक्रिय हो गये हैं। बीते रोज पुलिस ने गोरमी थाना अंतर्गत कृपे का पुरा गांव में मिलावट से तैयार हो रहा मावा फैक्ट्री पर छापामार कार्यवाही की है। जहां से पुलिस को मिलावटी मावा व डालडा एवं रिफाइंड की टीनें बरामद हुई हैं।

बता दें कि आगामी त्यौहारों को देखते हुए गोरमी कस्बे के पास स्थित कृपे का पुरा में मिलावटी मावा बनाए जाने का कारोबार चल रहा था। यह सूचना गोरमी पुलिस को मिली। जिस पर पुलिस और फूड सेफ्टी अफसरों ने छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई में सबसे चौकाने वाला पहलू यह सामने आया कि डेयरी संचालक दूध से क्रीम को निकाल लेता था। मावा में वनस्पति वसा मिलाकर चिकनाई ला रहा था। यहां बड़ी मात्रा में छापामारी के दौरान मावा और घी बरामद हुआ। फूड अफसरों ने सेम्पलिंग की है। वहीं पुलिस ने एक युवक को आरोपी भी बना दिया।

जानकारी के मुताबिक गोरमी थाना क्षेत्र के ग्राम कृपे के पुरा में नीलेश लोधी की डेयरी पर मिलावटी खोआ तैयार होने की सूचना मिल रही थी। यह बात की पुष्टि होने पर गोरमी थाना प्रभारी सुरेशचंद्र बंसल के साथ रात साढ़े दस बजे कृपे का पुरा पर फूड सेफ्टी अफसरों की टीम ने छापामार कार्रवाई की। यहां डेयरी पर मावा बनाए जाने का काम चल रहा था। पुलिस और फूड अफसरों को देखकर डेयरी पर काम करने वाले कर्मचारी भाग खड़े हुए। मौके पर पाया कि दूध से क्रीम निकालकर घी निकाल लिया जाता है। मावा में चिकनाई लाने के लिए डालडा और रिफाइंड को मिलाया जाता है। डेयरी पर डालडा और रिफाइंड भी बरामद किया गया। इसके अलावा तैयार मावा एक क्विंटल 10 किलो मावा, 2 क्विंटल के करीब घी, 2 क्विंटल क्रीम भी मिली। डेयरी संचालक यह मावा को सीधे ग्वालियर भेजता था। ग्वालियर से यह मावा दूसरे शहरों में सप्लाई होने जाता था। पुलिस ने डेयरी संचालक पर मिलावट खोरी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

शुद्ध मावा-210 और मिलावटी मावा-160 रूपये किलो

पूछताछ में डेयरी संचालक नीलेश ने बताया कि सस्ता मावा की मांग ज्यादा है। इसलिए ऐसे ग्राहकों को लिए डालडा और रिफाइंड से मावा तैयार किया जाता है। वहीं ग्राहकों की मांग पर प्योर दूध का मावा तैयार किया जाता है। डेयरी से व्यापारी को शुद्ध मावा को् 210 रुपए प्रति किलो है। वहीं डालडा और रिफाइंड से तैयार किए जाने वाले मावा की कीमत 160 रुपए प्रति किलो है।