आम मुद्देदतियामध्य प्रदेश

बालिकाओं को शिक्षा के खुले अवसर प्रदान करें- किशोरी दिनकर

ग्राम चौपरा, जिगना व पलोथर में महिला सभा व विशेष ग्रामसभा सम्पन्न

■ महिलाओं को सुरक्षित कर बनें असली हीरो: रामजीशरण राय

■ बेटी के बिना परिवार की कल्पना करना संभव नहीं- अखिलेश गुप्ता

बेटियों व महिलाओं पर होने वाली हिंसा की आवाज उठाने की सामूहिक शपथ दिलाई व महिला सुरक्षा गान सुनाया गया।

दतिया @rubarunews.com>>>>>>> मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा के निर्देशन में प्रदेश में महिलाओं को सुरक्षित माहौल मुहैया कराने हेतु संचालित सम्मान अभियान के उद्देश्य की प्रतिपूर्ति के लिए ग्रामीणों को महिला सुरक्षा हेतु जागरूक करते हुए महिला सुरक्षा गान सुनाकर उन्हें शपथ दिलाई गई।

कलेक्टर संजय कुमार व पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ केे नेतृत्व में संचालित गतिविधियों का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग व पुलिस विभाग के मार्गदर्शन में स्वदेश ग्रामोत्थान समिति दतिया के तत्वावधान में बालिकाओं के अस्तित्व, सुरक्षा तथा शिक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत संचालित अभियान के अंतर्गत किया गया।

 

अभियान के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की श्रृंखला में *बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ महिला सभा व विशेष ग्रामसभाओं* का ग्राम चौपरा, जिगना व पलोथर में आयोजन किया गया। आयोजित महिला सभा में मुख्यअतिथि अखिलेश गुप्ता (शिक्षाविद, सदस्य डीसीआरएफ़) ने बेटी के बिना परिवार की कल्पना करना संभव नहीं बताते हुए बेटियों को संरक्षित करने की बात कही।

 

स्वदेश संस्था के संचालक, बालमित्र  व सदस्य डीसीपीसी रामजीशरण राय ने आव्हान किया कि हम अपने आसपास महिलाओं को सुरक्षित कर बनें असली हीरो और प्रदेश सरकार की अनूठी पहल में भागीदार बनें। हम सबको मिलकर हिंसा मुक्त समाज के निर्माण में अपनी भूमिका को सुनिश्चित करना चाहिए। ताकि हमारे घर, परिवार व शहर की महिलाओं को सुरक्षित वातावरण मुहैया हो सके।

 

कार्यक्रम प्रगति सोसायटी के सचिव राजपाल सिंह परमार ने घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 की जानकारी देते हुए महिलाओं पर होने वाली हिंसा की सूचना तुरंत महिला हेल्पलाइन 1090 देने की बात कही। समाजसेवी किशोरी दिनकर ने बालिकाओं को शिक्षा के खुले अवसर प्रदान करने की अपील की। श्रीमती किरण राजपूत ने लाडली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की जानकारी दी। श्रीमती उमा अहिरवार ने बेटियों के साथ होने वाली हिंसा को कभी न छुपाने का आव्हान किया।

 

अभियान सहयोगी व डीसीआरएफ़ सदस्य बलवीर पाँचाल ने अभियान के उद्देश्य व कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। वीरसिंह राजपूत ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी गई। अभियान दल सदस्य  व जिला बाल अधिकार मंच के सरल तलरेजा व आयुष राय ने बालिका शिक्षा के महत्व स्पष्ट करते हुए बताया कि शिक्षित बेटी भावी पीढियों को शिक्षित करने में महती भूमिका निभाती है। साथ ही बाल अधिकारों के बारे में व्यापक जानकारी दी।

 

समाजसेवी व पीएलव्ही पीयूष राय ने पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकारी देते हुए गुड टच व बैड टच की जानकारी दी। पीएलव्ही सुबोध शर्मा ने लाडो अभियान व बाल विवाह के दुष्मारिणामों की जानकारी दी। रवि बघेल ने किशोर न्याय अधिनियम के बारे में व्यापक जानकारी दी। साथ ही महिला सभा में उपस्थित महिलाओं व किशोरी बालिकाओं व पुरुषों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते कुछ प्रश्नों को आयोजक समूह के समक्ष रखे गए। जिनका सहज व सरल ढंग से अतिथि व स्रोत व्यक्तियों ने समाधान किया गया।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाज के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने भागीदारी की। कार्यक्रम में मुकेश कुमार, चांदनी, काजल, मोहिनी, रीना, भारती व दामिनी राजपूत, बुद्धसिंह, लोकेन्द्र, अभिषेक व अर्जुन सहित ग्रामीण महिला, पुरुष व बच्चों ने सहभागिता की। अभय दाँगी, उदय दाँगी, शिवम बघेल, उमेश पाल, दीक्षा लिटौरिया, प्रीति वर्मा आदि सम्मिलित रहे। आभार व्यक्त सरल तलरेजा ने किया। उक्त जानकारी अभियान प्रभारी बलवीर पाँचाल ने दी।