क्राइममध्य प्रदेश

पुलिस ने जप्त की सैकड़ों बोरी अमानक डीएपी और यूरिया

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> खाद संकट के बीच फसल बोने की तैयारी में जुटे अन्नदाता को जहां शासन स्तर पर यूरिया और डीएपी नही मिल रही है, वहीं इन किसानों को ठगने वाले व्यापारियों द्वारा इस मौके को भुनाया जा रहा है। जिसमें वह नकली खाद का स्टॉक कर उसे ऊंचे दामों पर बेचने में लगे हुए हैं। शनिवार के रोज जिले में एक साथ चार स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए पुलिस ने नकली खाद का बड़ा स्टॉक बरामद किया है। जिसमें आरोपी व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मामले में जांच शुरु कर दी गई है।

शनिवार को एसडीओपी अटेर सुरेन्द्र सिंह तोमर ने सूचना के आधार पर फूप कस्बे में एक साथ तीन स्थानों पर नकली खाद का स्टॉक गोदामों पर छापा मारा। जिसमें देर शाम कार्रवाई करने पहुंची पुलिस ने कस्बे में भदाकुर रोड पर एक मकान में छिपा कर रखी गई खाद के स्टॉक पर जप्त किया। पुलिस ने बताया कि यहां देवेन्द्र सिंह भदौरिया द्वारा नकली खाद जमा की गई थी, जिसे क्षेत्र में खपाने के मकसद से आरोपी द्वारा उप्र से मंगाया गया था। पुलिस के अनुसार जप्त की गई खाद में 68 बोरी नकली खाद जप्त हुई है। इसी प्रकार से चंद्रशेखर स्कूल के पास एक मकान में छिपा कर जमा की गई 700 बोरी डीएपी और 800 बोरी यूरिया जप्ती की गई, जिन्हें राकेश शर्मा नामक युवक द्वारा यहां बेचने के लिए रखा गया था।

इधर नयागांव थाना इंचार्ज हरजेन्द्र सिंह चौहान ने मुखबिर की सूचना पर क्षेत्र में यूपी बॉर्डर के मुहांड तिराहा पर एक दुकान में छिपा कर रखी गई डीएपी व यूरिया की 50 बोरियां जप्त की है। पुलिस ने बताया कि जप्त की गई खाद मानक स्तर की है या नही इसकी जांच के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर सेंपल लिए गए हैं। इसके साथ ही पकड़ी गई खाद आरोपी युवक द्वारा कहां से लाई गई है इसको लेकर भी जांच की जा रही है।

कालाबाजारी कर उठा रहे फायदा:

ज्ञात हो कि वर्तमान में ग्वालियर चंबल अंचल में मांग की तुलना में खाद की आपूर्ती न होने से संकट उत्पन्न हो गया है। रबी सीजन की फसल तैयारी में जुटा किसान यूरिया और डीएपी लेने के लिए घण्टों लाइन में खड़ा हुआ है। ऐसे में उसे मांग के अनुसार खाद नही मिल रहा है, जिसके चलते बीते दिनों में किसानों द्वारा खाद की बोरियां लूटने से लेकर विरोध करते हुए हाइवे जाम भी किया जा चुका है। ऐसे में खाद व्यापारियों द्वारा कालाबाजारी करने के साथ साथ नकली खाद किसानों के बीच ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा है। जिसमें जरुरतमंद किसानों को ठगते हुए कालाबाजारियों द्वारा मौके का फायदा उठाया जा रहा है।

इनका कहना है:

फूप कस्बे में तीन स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए यूरिया और डीएपी जप्त की गई है। व्यापारियों द्वारा इन्हें ब्लैक में बेचने के लिए रखा गया था। मामले में कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा सेंपल लेने के साथ ही आरोपियों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कराया है।

सुरेन्द्र सिंह तोमर, एसडीओपी अटेर