राजनीतिराजस्थान

निकाय चुनाव में नई ईवीएम से होगा मतदान पहला प्रशिक्षण संपन्न

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- नगर निकाय आम चुनाव के लिए रविवार को पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय का प्रशिक्षण बूंदी के सीनियर सेकंडरी विद्यालय के सभा भवन में संपन्न हुआ ।
प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमानुल्लाह खान ने कहा कि 28 जनवरी को बूंदी नगर परिषद एवं पांच नगर पालिका के लिए होने वाले मतदान में मतदान दल कोरोना गाइडलाइन की कठोरता से पालन करें । उन्होंने कहा कि मतदान निष्पक्ष हो एवं समय के अनुरूप मतदान की प्रक्रियाएं की जाए क्योंकि निकायों में मत प्रतिशत अधिक रहने की संभावना रहती है।
उन्होंने बताया कि निकाय चुनाव में ईवीएम में अंतर आया है, इस कारण प्रशिक्षण को गंभीरता से लेंताकि किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोविड संक्रमित मतदाता मतदान करने आए तो उसे भी गाइडलाइन के अनुरूप ही मतदान करवाया जाए।

प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्रभारी खुमान सिंह चैहान, चंद्र प्रकाश राठौर, हेमंत झां, राजेंद्र भारद्वाज व सतीश शर्मा ने अधिकारियों को ईवीएम के बारे में विस्तार से जानकारी दी, एवं मतदान से पहले मॉक पोल करवाने पर विशेष ध्यान देने को कहा।
इस दौरान राठौर ने बताया कि निकाय चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई मशीन एमटीएसवी है। एक ही मशीन से 2 वोट हो सकते हैं ,लेकिन इस बार सिंगल ही वोट पडने से मशीन में एक ही वोट कास्ट होगा।मशीन का रंग गुलाबी है।
दक्ष प्रशिक्षक खुमान सिंह ने कहा कि जिन मतदाताओं के कॉलम में डिलीट लिखा हो उन मतदाताओ का मतदान नहीं होगा।
ईवीएम का निरीक्षण
     प्रशिक्षण स्थल पर ईवीएम के प्रशिक्षण का भी उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमानुल्लाह खान ने निरीक्षण किया । उन्होंने प्रशिक्षण प्रभारी से नई ईवीएम के बारे जानकारी ली । मौके पर ही डेमो करवाया। उसके बाद पीठासीन ,मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय ने भी ईवीएम मशीन से मतदान के लिए प्रशिक्षण लिया।