राजस्थान

सिविल सेवा में सफलता के लक्ष्य के साथ 1500 से अधिक ने दी परीक्षा

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी में अग्रणी संस्था विजन आईएएस और महिला सशक्तिकरण को समर्पित एनजीओ आन्या फाउंडेशन के संधान प्रोजेक्ट के तहत रविवार को प्रतिभावान युवाओं को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी निशुल्क करवाने के उद्देश्य से स्क्रिनिंग परीक्षा का आयोजन किया गया।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक अंजली बिरला ने बताया कि परीक्षा को लेकर युवाओं ने उत्साह दिखाया। 1500 से अधिक प्रतिभागियों ने परीक्षा में भाग लिया। इस परीक्षा का परिणाम 8 अगस्त को संधान की वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा।

स्क्रिनिंग परीक्षा में चिन्हित किए गए युवाओं को व्यक्तित्व परीक्षण से भी गुजरना होगा। इसके बाद अंतिम रूप से चयनित युवाओं को एक वर्ष तक अनुभवी शिक्षकों द्वारा यूपीएससी तथा अन्य सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। इस दौरान उन्हें परीक्षा से जुड़े विषयों में तो पारंगत किया ही जाएगा, उनके पर्सनेलिटी डवलपमेंट पर भी काम किया जाएगा।

संधान प्रोजेक्ट का उद्देश्य कोटा तथा आसपास के क्षेत्रों प्रतिभावान युवाओं को आगे लाना है। इसमें फोकस उन युवाओं पर किया गया है जो प्रतिभावान है परन्तु आर्थिक कारण या अन्य परेशानियों की वजह से दिल्ली या अन्य किसी बड़े शहर में जाकर परीक्षा की तैयारी करने में सक्षम नहीं हैं।