MHRC/DCRF/AASS Datia की संयुक्त ऑनलाइन समीक्षा बैठक सम्पन्न

MHRC/DCRF/AASS Datia की संयुक्त ऑनलाइन समीक्षा बैठक

दतिया से प्रशांत गुप्ता की रिपोर्ट

दतिया @ rubaruews.com मध्यप्रदेश मातृत्व स्वास्थ्य हकदारी अभियान (Metarnal Health Right Campaign MP), जिला बाल अधिकार मंच (District Child Rights Forum) एक्शन अगेंस्ट एक सिलेक्शन (Action Against Sex Selection) नेटवर्क के संयुक्त तत्वाधान में ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ सदस्य वीरेंद्र शर्मा व श्रीमती उमा नौगरिया के द्वारा संयुक्त रूप से की गई।

अभियान में संचालित गतिविधियों पर रामजीशरण राय द्वारा व्यापक जानकारी देते हुए सभी के सुझाव आमंत्रित किए जिसमें श्रीमती पुष्पा को गुगौरिया द्वारा ऑनलाइन बैठक को प्रत्येक दिवस के अंतराल में रखने का प्रस्ताव रखा गया जिस पर सभी की सहमति मिली। श्रीमती प्रतिभा बुंदेला ने अभियान की गतिविधियों व बैठक की सूचना संबंधी जिम्मेदारी बांटने की बात कही।

 

बलवीर पांचाल द्वारा सदस्यों को अभियान और विषय संबंधी जानकारी से तैयार होने के लिए स्वयं प्रयास करने की बात कही। डॉ बबीता विजपुरिया ने कहा कि हमें कम से कम एक साथी को 15 दिवस के अंदर अभियान के नेटवर्क से जुड़ने के लिए तैयार करना चाहिए जिस पर सभी ने सहमति दर्ज कराई। एडवोकेट कल्पना राजे बैस द्वारा प्रत्येक मीटिंग में 15 मिनट का विषय आधारित ओरियंटेशन रखने की बात कही इस पर भी सभी ने साथियों द्वारा सहमति प्रदान की गई।

इसके साथ ही सरदार सिंह गुर्जर, अखिलेश गुप्ता व जीतेन्द्र सविता, पीयूष राय, अभय दाँगी व प्रशांत गुप्ता अभियान के कुछ साथी प्रतिनिधियों द्वारा स्वास्थ्य संस्थानों का भ्रमण कर अवलोकन करने की बात कही ताकि विभिन्न संचालित स्वास्थ्य संस्थानों की वास्तविक स्थिति जानकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा की जा सके। वहीं सुबोध शर्मा, शैलेंद्र सविता, प्रशांत गुप्ता, दीक्षा लिटौरिया, प्रीति वर्मा, आकांक्षा लिटौरिया, खुशबू यादव ने भी अपनी अभियान से जुड़ने की सहमति प्रदान की।

 

नए युवा साथियों द्वारा अभियान की व्यापकता के प्रयास करने के लिए बात रखी गई। अभियान के साथ जुड़ने के लिए उनकी सहमति दी। कार्यक्रम में संचालन बलवीर पाँचाल व आभार व्यक्त अशोक शाक्य द्वारा किया गया।