राजस्थान

बेहतरीन बूंदी अभियान’ – शहर में 12 अगस्त को होगा मेगा सफाई अभियान आयोजन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बेहतरीन बूंदी अभियान के तहत बूंदी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए 12 अगस्त को मेगा सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसमें सामाजिक संगठनों, धर्म गुरुओं, स्वयं सेवी संस्थाओं, वार्ड पार्षदगणों की भागीदारी रहेगी। मेगा सफाई अभियान के आयोजन को लेकर सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें मेगा सफाई आयोजन के लिए जिम्मेदारियां सौंपी गई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मेगा सफाई अभियान चलाकर सफाई व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने, सार्वजनिक स्थानों, सड़कों को श्रमदान कर साफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान उद्देश्य है कि प्रतिदिन दिन स्थानों का कचरा साफ होता है, उसके अलावा ऐसे स्थान जहां सफाई नहीं होती है, वहां भी सफाई हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर सफाई कार्य किया जाना है, वहां सफाई से पहले और सफाई के बाद का फोटो अवश्य लिया जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सामूहिक रूप श्रमदान कर किए जाने वाले सफाई कार्यों से आमजन में भी स्वच्छता का संदेश प्रसारित होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान के दौरान शहर के विभिन्न हिस्सों को जोन में बांटकर सफाई का कार्य किया जाएगा। इसके लिए संबंधित संस्था और संगठन अपने कार्यकर्ताओं की संख्या उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि टीमें बनाकर सफाई कार्य होने से बेहतर परिणाम मिलेंगे।
उन्होनंे निर्देश दिए कि आमजन अपने घरों से निकलने वाला कचरा नगर परिषद द्वारा शहर में संचालित कचरा गाड़ी में डाले। कचरे अपने आसपास नहीं डाले और बेहतरीन बूंदी अभियान में सहयोगी बनें। उन्होंने कहा कि सड़क पर कचरा डालने वालों की समझाईश की जावे। इसके बाद भी सुधार नहीं करने वालों के चालान बनाए जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए बेहतरीन कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित भी किया जाएगा।
उन्होंने निर्देश दिए कि शहर को आवारा पशुओं से मुक्त करने की योजना तैयार की जावे। इसके लिए सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके लिए इच्छुक स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा संपर्क करने पर उन्हें सहयोग किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि जानवरों के लिए सड़कों पर चारा नहीं डाला जाए। इसके लिए गोशाला में चारा डाला जाए। सड़कों पर जानवरों को चारा डालने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मेगा सफाई अभियान में ऐसे धार्मिक स्थलों को भी चिन्हित करें, जहां सफाई की आवश्यकता हो। इसके अलावा दुकानदारों को भी अपने प्रतिष्ठान के बाहर सफाई रखने के लिए प्रेरित किया जाए।
बैठक में नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, उपसभापति लटूर भाई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह, पार्षद टीकम जैन, प्रेम प्रकाश एवरग्रीन, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, धर्म गुुरू, सामाजिक संगठनों एवं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।