मध्य प्रदेशदतियाशिक्षा

महिला एवं बाल विकास विभाग व स्वदेश संस्था के संयुक्त तत्वावधान में मन की बात कार्यक्रम आयोजित

दतिया @rubarunews. com>>>>>>>>>>> समुदाय को बेटियों की महत्तता व उनकी भूमिका के प्रति संवेदनशील बनाने हेतु बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मन की बात कार्यक्रम का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग व स्वदेश ग्रामोत्थान समिति दतिया के संयुक्त तत्वावधान में संचालित किया जा रहा है। संचालित अभियान के तहत जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद उपाध्याय के निर्देशन में *मन की बात कार्यक्रम* ग्राम सिंधवारी, कालीपुरा, लैतरा, सुखदेवपुरा व धनौली आयोजित किए गए।

अभियान के तहत संचालित मन की बात कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागी महिलाएं, बालिकाएं एवं पुरुषों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अभियान के तहत किस प्रकार गतिविधियां संचालित की जाए, उनके मन की बात जानी, महिलाओं व बेटियों पर होने वाली विभिन्न प्रतिरूपों में हिंसा को रोकने के लिए क्या गतिविधियां की जावे साथ ही बेटियों को शिक्षित बनाने के लिए क्या उपाय किए जावें, इन पर खुलकर चर्चा की जिसमें प्रतिभागियों ने बताया कि जिले में अल्ट्रा सोनोग्राफी सेंटर की नियमित निगरानी की जावे, लिंग चयन में सम्मिलित चिकित्सकों और सेंटर संचालकों पर कानूनी कार्रवाई की जावे। साथ ही बेटियों के साथ भेदभाव करने वाले अभिभावकों पर कार्रवाई की जाए और शिक्षा से वंचित रखने वाले परिजनों पर भी आवश्यकता अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जावे आदि विभिन्न विचार व्यक्त किए।

स्वदेश संस्था के संचालक रामजीशरण राय ने हिंसामुक्त व भेदभाव रहित समाज बनाने की समुदाय से अपील करते हुए बेटियां को संपत्ति में हिस्सेदार बनाने की बात कही। अभियान प्रभारी हेमन्त नामदेव ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना, लाडली लक्ष्मी योजना की व्यापक जानकारी दी। यशदीप राजपूत ने बाल विवाह अधिनियम की जानकारी दी।

अभियान के प्रभारी मौकम सिंह, अशोककुमार शाक्य, सुबोध शर्मा एवं बलवीर पांचाल द्वारा विभिन्न कानूनों की जानकारी समुदाय को देते हुए कानूनों का उपयोग करने की अपील की। आयोजक दल में सम्मिलित सरदारसिंह गुर्जर, सरल तलरेजा, रवि बघेल, शिवम बघेल, आयुष राय, अभय दांगी, उदय दांगी, दीक्षा लिटोरिया, प्रीति वर्मा आदि द्वारा विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर जानकारी देते हुए अभियान के उद्देश्यों को सफल बनाने की अपील की। कार्यक्रमों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ताओं का सराहनीय सहयोग रहा। उक्त जानकारी अभियान आयोजक दल सदस्य पीयूष राय ने दी।