मध्य प्रदेश

जीवन्त आनन्द है प्रकृति , इसे सहेजें – विजय कुमार उपमन्यु

ग्वालियर.Desk/ @www.rubarunews.com- छत्रपति शिवाजी उद्यान सिटी सेंटर पर ग्वालियर आनन्दक टीम एवं आत्म शांति आनंदम क्लब द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया । इस अवसर पर ग्वालियर के डिस्ट्रिक प्रोग्राम लीडर (आनन्द ) विजय कुमार उपमन्यु ने उपस्थित आनन्दको को बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता लाते हुए प्रेरित करना है । इस वर्ष की थीम”हमारी एक मात्र पृथ्वी : प्रकृति के साथ समरसता में रहना” है , पृथ्वी को सहेज कर रखें । प्रकृति के साथ सुसंगत , समरसता में जीना सीखना न केवल पर्यावरण की आवश्यकता है वरन् यह मनुष्य को आनंदित रहने के लिए भी एक महत्वपूर्ण सूत्र है । प्रकृति से जितना हम लें उसकी कालांतर में पूर्ति हो सके इस हेतु निरन्तर प्रयास से ही हम आनंदित हो सकेंगे । जीवन्त आनन्द है प्रकृति इसे सहेजें ।
आनंदकों ने विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून के अवसर पर छत्रपति शिवाजी पार्क में पौधों के आसपास एवं पौधरोपण हेतु श्रमदान किया , उपलब्ध जल संसाधन से पौधों को सींचकर तृप्त किया । फलदार एवं ज्यादा ऑक्सीजन प्रदान करने वाले पौधो का पौधरोपण किया । आनन्दको को गीले एवं सूखे कचरे से जैविक खाद बनाने के बारे में बताया गया । कचरे के सही निस्तारण की जानकारी दी गई । इसके बाद पर्यावरण स्वच्छता के साथ प्राकृतिक संसाधनों के सीमित उपयोग एवं पेड़ लगाने , पेड़ बचाने का संकल्प डी.पी. एल. विजय कुमार उपमन्यु , आनंदम सहयोगी सुनील चोपड़ा , तृप्ति शर्मा , नीतू तोमर , गजेन्द्र सरकार , आनन्दक ब्रजेश शुक्ला , श्रीमती कमला शर्मा कमलेश, प्रमिला चोपड़ा , अभिषेक मुदगल , वृंदावन कुशवाह , रामेश्वर सिंह , सुमेर सिंह , सचिन एवं आत्म शान्ति आनंदम क्लब के सदस्यों ने संकल्प लिया । “वृक्ष काटना पाप है , यह वेदों ने गाया है । प्राणवायु मिलती है इनसे , यह ईश्वर का साया है ।।”उक्त पंक्तियों से समापन हुआ ।

ज्ञातव्य हो कि मध्य प्रदेश राज्य आनंद संस्थान , आनन्द विभाग द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनचेतना विकसित करने की दृष्टि से प्रदेशभर में पर्यावरण संरक्षण के लिए संगोष्ठी, परिचर्चा, प्रश्नमंच, चित्रकला , संकल्प पत्र , शपथ , वृक्षारोपण और श्रमदान जैसे कार्यक्रम आयोजित कर लोगो को पर्यावरण के प्रति सजग और संवेदनशील बनाने का कार्य किया जा रहा है।