राजस्थान

पत्रकार समाज में निर्भय होकर जनता के हितों और भ्रष्टाचार पर अपनी कलम चलाए- मीणा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जार की बून्दी जिला ईकाई का जिला स्तरीय पत्रकार अधिवेशन व सम्मान समारोह रविवार को नैनवां रोड स्थित अलगोजा रिसोर्ट में विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष व पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा के मुख्य आतिथ्य व पूर्व मंत्री हरिमोहन शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। अधिवेशन मे एनयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष रासबिहारी, जार के प्रदेशाध्यक्ष राकेश शर्मा, नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, के. पाटन पूर्व विधायक सीएल प्रेमी, कोटा प्रेस क्लब अध्यक्ष गजेन्द्र व्यास भी अतिथी के रूप मे मौजूद थे। अधिवेशन की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण से शुरू हुई।

पत्रकार समाज में निर्भय होकर जनता के हितों और भ्रष्टाचार पर अपनी कलम चलाए- मीणा

Along with the fearless people in the controlling society, their efficiency also works- Meena

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा ने कहा कि जार पत्रकारो का सबसे पुराना संगठन है। वर्तमान मे जो देश मे परिस्थितियां बनी हुई है उसमे पत्रकारो की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होने कहा कि जब जब निष्पक्ष पत्रकारिता की कलम चलेगी जब जब युवाओ को रोजगार मिलेगा। मीणा ने कहा कि आज पत्रकारों को सच लिखने से रोका जा रहा है। जनता की तकलीफों, महंगाई और बेकारी पर किसी का ध्यान नहीं है। ना ही इस बारे में कोई आवाज उठा रहा है। मीणा ने कहा कि जनता से बड़ा कोई नहीं है। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, मंत्री सब जनता के सामने गौण है। इसलिये हम सभी को जनता की उन्नति व विकास के बारे में सोचना चाहिए। पत्रकार समाज को भी चाहिए कि वह भी निर्भय होकर जनता के हितों और शासन के भ्रष्टाचार, जनविरोधी नीतियों पर अपनी कलम चलाए। अपने संबोधन के दौरान मीणा ने आपने सांसद कार्यकाल के दौरान बून्दी के विकास के लिये किये गये कार्य भी गिनाए। इस दौरान कहा कि वर्तमान मे पत्रकारो के आर्थिक उत्थान की भी सख्त आवश्यकता है।
वर्तमान परिप्रेक्ष्य में देश को क्रांतिकारी पत्रकारों की सख्त आवश्यकता- हरिमोहन शर्मा
पूर्व वित्त राज्य मंत्री हरिमोहन शर्मा ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में देश को क्रांतिकारी पत्रकारों की सख्त आवश्यकता है। पत्रकारों को एकजुट होकर देश व समाज हित के लिए अपनी लेखनी का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि बूंदी में दैनिक अंकित के संस्थापक मदन मदीर, राजमार्ग के बजरंग सिंह पांति ने अपनी लेखनी के दम पर अलग ही पहचान बनाई है। आज पत्रकार कम वेतन पर भी समाज व देश हित में निष्पक्षता व दृढ़ता से कार्य कर रहे हैं। जार के जिलाध्यक्ष कलीमुददीन ने स्वागत भाषण दिया। इसके बाद जार के जिलाध्यक्ष कलीमुददीन ने मुख्य अतिथी रामनारायण मीणा का तथा दुर्गाशंकर शर्मा ने हरिमोहन शर्मा का माल्यार्पण कर स्वागत किया वही कार्यक्रम मे शामिल अन्य पत्रकारो निरंजन गुप्ता, मुस्ताक महोम्मद, भवानी सिंह हाडा, रामफूल मेहरा, नारायण मण्डोवरा, हरीश आचार्य, भूरे खान ने अन्य अतिथियो का माल्यार्पण कर पुष्पगुच्छ भेट कर स्वागत किया। कार्यक्रम में बून्दी के वरिष्ठ पत्रकारों, जागरूक नागरिकों और कार्यक्रम में आगन्तुक पत्रकारों को स्मृति चिन्ह, शॉल देकर सम्मानित किया। सभी अतिथियों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान दिए गए। वरिष्ठ पत्रकार दुर्गाशंकर शर्मा ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्र शर्मा ने किया।
नेशनल जर्नलिस्ट्स रजिस्ट्रर से ही लगेगी रँगा सियारों पर लगाम
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने देश में पत्रकार सुरक्षा कानून और नेशनल जर्नलिस्ट्स रजिस्ट्रर की वकालत करते हुए कहा कि इससे ही देश में पत्रकारिता और पत्रकारों का भविष्य सुधर सकता है। कानून बनने से ही नियम बन सकेंगे। पत्रकार कौन होगा, यह नियम तय हो सकेंगे। पत्रकारों की सुरक्षा तय हो सकेगी। ब्लैकमेलिंग में लिप्त रँगा सियार लोग बेनकाब होंगे। पत्रकार हितों के लिए सभी पत्रकारों को एकजुट होकर लड़ना होगा। जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) के प्रदेशाध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि जार की सभी जिला इकाईयां पत्रकार हितों के लिए संघर्ष कर रही है। पत्रकार आवास योजना, डिजिटल पॉलिसी, स्कॉलरशिप, वेजबोर्ड, पत्रकारों पर हमले के मामलों में जार ने सबसे आगे होकर लड़ाई लड़ी है। आगे भी संघर्ष करते रहेंगे। पत्रकारों को रँगा सियारों से सावचेत रहना होगा। ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाना होगा।
बूंदी में पत्रकार आवास योजना का वादा
विशिष्ट अतिथि बून्दी नगर परिषद की सभापति मधु नुवाल ने पत्रकार आवास योजना का वादा करते हुए कहा कि जल्द ही बून्दी में पत्रकारों के लिए आवास योजना आएगी। सरकार को इस बारे में प्रस्ताव भेजा जाएगा। गौरतलब है कि जार जिला अध्यक्ष बून्दी कलीमुद्दीन अंसारी ने पत्रकार आवास योजना के लिये सभापति, स्थानीय विधायकों को ज्ञापन दे रखे हैं। वे लगातार इस मुद्दे को उठाते रहते हैं।
कोटा प्रेस क्लब के अध्यक्ष गजेंद्र व्यास ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता संकट पर है। किसी के खिलाफ खबर लिखने, भ्रष्टाचार उजागर करने, सँगठित माफियाओं के खिलाफ खबरें लिखने वाले पत्रकारों को दुश्मन समझने लगते हैं। हमले तक कर देते हैं पत्रकारों पर। यहीं नहीं परिवार के पीछे पड़ जाते हैं। पत्रकार अपना कर्तव्य निभाता है। उसकी किसी से कोई दुश्मनी नहीं होती। देश और समाज हित में पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को दुश्मन न समझें बल्कि समाज, शासन और सरकार को ऐसे पत्रकारों के साथ खड़ा होना होगा। व्यास ने कहा कि हमें पत्रकारिता को बदनाम करने वाले लोगों से सावधान रहना होगा।
अधिवेशन मे इनका हुआ सम्मान
क्रार्यक्रम के दौरान अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक व कोटा सहित बूंदी जिले के हेमराज राठौर, मुश्ताक मो., निरंजन गुप्ता, महावीर राठौर, मुकेश गौत्तम, रामफूल मेहरा, रवि गौतम, विनोद सैनी, लोकेश शर्मा भण्डेडा, दिनेश शर्मा, महेन्द्र शर्मा, चांद सिंह, भूरेखान, नितिन बाबर, चन्द्रप्रकाश राठौर, इस्लाम खान, दिलीप सिंह, बुरहान अली, कमलेश बातकी, पप्पुददीन, भवानी सिंह हाडा, धमेन्द्र सुवालका, शिव शर्मा, फरीद खान, अनुराग शर्मा, जितेन्द्र सिंह, हरीश आचार्य, विशाल शर्मा, असलम रोमी, नारायण मंडोवरा, चंद्र प्रकाश, मदन शर्मा, धर्मराज मीणा, धनंजय शर्मा, जगदीश राजावत, सहित 105 पत्रकारों व विभिन्न क्षेत्रो मे उललेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओ का सम्मान हुआ।