राजस्थान

नहरों के अन्तिम छोर तक सिंचाई व सुदृढ़ीकरण रहेेगी प्राथमिकता-संभागीय आयुक्त

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- संभागीय आयुक्त दीपक नन्दी की अध्यक्षता में बुधवार को केशवराय पाटन पंचायत समिति में चम्बल सिंचित क्षेत्र के नहरी तंत्र में हुए एवं प्रस्तावित विकास कार्यों की जानकारी देने तथा समस्याओं के निराकरण के लिए किसानों व जनप्रतिनिधियों के साथ खुला मंच का आयोजन किया गया।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि चम्बल सिंचित क्षेत्र में किसानों को समय पर सिंचाई का पानी मिले, नहरी तंत्र का रखरखाव व विकास कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं किसानों के सुझाव शामिल किए जाए। उन्होंने कहा कि नहरी तंत्र की देखरेख के लिए नियुक्त अभियंता क्षेत्र में रहकर जल प्रबन्धन समिति, जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय किसानों से सीधा संवाद रखकर समस्याओं का समय पर निराकरण करें, यह सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के खुला मंच के आयोजन में सीएडी में पिछले तीन साल में हुए विकास कार्यों एवं प्रस्तावित कार्ययोजनाओं की जानकारी देने के लिए पंचायत समितिवार कार्यक्रम किए जाऐंगे। जिससे जनप्रतिनिधियों व लाभान्वित किसानों को हुए विकास कार्य की जानकारी मिल सकें। उन्होंने कहा कि भविष्य में जो भी कार्य प्रस्तावित होंगे उनको मजमे-आम में प्राप्त सुझावों के आधार पर गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराया जाएगा।
उन्होंने जल प्रबन्धन समिति के पदाधिकारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों व किसानों को आव्हान किया कि वे सक्रियता से विकास कार्यों की निगरानी रखें, अधिकारी मौके पर निरीक्षण करने जाए तो सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अन्तिम छोर तक नहरी तंत्र से किसानों को मांग के अनुसार पानी मिल सकें, यह सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने वर्षा पूर्व सभी नहरों की सफाई, मरम्मत कार्य को समय पर करवाने तथा खेतों में पानी भराव की समस्या नहीं हो इसके लिए समय रहते पानी निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएडी के अधिकारियों को वर्षा के दौरान खेतों में पानी भराव की समस्या को रोकने के लिए वितरिकाओं में जमा मिट्टी को हटवाने तथा नहरी तंत्र पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने के निर्देश दिए। उन्होेंने कहा कि रबी सीजन में सिंचाई के लिए अन्तिम छोर तक पानी पहुंचे इसके लिए मशीनों के द्वारा नहरों की सफाई एवं मरम्मत कार्य को समय पर समय पर पूरा कराया जायेगा।
पहली बार मिला खुला मंच-
बून्दी के पूर्व जिला प्रमुख महावीर मीना, प्रधान केपाटन वीरेन्द्र सिंह सहित किसान प्रतिनिधियों ने सीएडी के विकास कार्यों की जानकारी देने एवं समस्या निराकरण के लिए पहली बार आयोजित किए गए खुला मंच कार्यक्रम के लिए संभागीय आयुक्त का आभार व्यक्त किया। पूर्व जिला प्रमुख ने नहरी तंत्र को एक साल के लिए बंद रखकर सभी जगह पक्का निर्माण कराने, भारत माला परियोजना से प्रभावित क्षेत्रों में पानी निकासी के लिए स्थाई व्यवस्था करने का सुझाव दिया। प्रधान ने नीम का खेड़ा एवं कापरेन माईनर में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में सुझाव दिये। उप प्रधान बद्रीलाल मीणा सहित जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच एवं किसानों ने सीएडी नहरी तंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए सुझाव दिए।
तीन साल का लेखा-जोखा किया प्रस्तुत-
पहली बार आयोजित खुला मंच कार्यक्रम में सीएडी के अधीक्षण अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंता मौके पर उपस्थित रहे। जनप्रतिनिधियों के समक्ष पंचायतवार सीएडी की नहरों में पिछले तीन वर्ष में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी तथा आगामी समय में प्रस्तावित किए गए मरम्मत कार्य, वितरिकाएं व आवगमन के लिए पुलिया निर्माण कार्यों की जानकारी दी। संभागीय आयुक्त ने जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर मौके पर ही समय निर्धारित कर तीन दिवस में मौका निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि आगामी समय में 483 करोड़ रूपये के विकास कार्य प्रस्तावित हैं, जिनमें नहरों व वितरिकाओं को पक्का किया जायेगा। 400 वितरिकाओं की सफाई मनरेगा के माध्यम से की जायेगी, नहरों की सफाई जेसीबी व मशीनीकरण से होगी।
बनेंगे परिचय-पत्र-
चम्बल सिंचित परियोजना क्षेत्र में जल प्रबन्धन समिति के पदाधिकारियों को सीएडी प्रशासन द्वारा परिचय-पत्र जारी किए जायेंगे, उनके द्वारा दिए गए सुझावों को विकास कार्यों में शामिल किया जायेगा। सीएडी के स्थानीय कार्यालयों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी आमजन के लिए प्रदर्शित की जायेगी।
ये आए सुझाव
बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा नहरों की सफाई, नहरों के पक्का करने, अतिक्रमण हटवाने, नहरों के दोनों तरफ रास्ते बनाने, वर्षा के पानी के निकासी के लिए वितरिकाओं की सफाई कराने, खरीफ के सीजन में भी आवश्यकता पड़ने पर नहरों में पानी छोड़ने, नहरों पर बनी पुलियाओं की मरम्मत करवाने के सुझाव प्राप्त हुए। चितावा गांव में नहर पर बनी पुलिया के निर्माण की गुणवत्ता की जांच उपखण्ड अधिकारी केपाटन को करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त नरेश मालव, एसडीएम केपाटन बलवीर सिंह, पुलिस उपाधीक्षक शंकर लाल मीणा, विकास अधिकारी बृजमोहन गुप्ता, अधीक्षण अभियंता लखन लाल गुप्ता, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी आरएन मालव सहित सीएडी के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।