लोगों को अपने अनुभव पर अधिक नियंत्रण देने के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक ने लाइक हटाने का विकल्प पेश किया

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com-  आपने देखा होगा कि हम कुछ समय से इंस्टाग्राम पर लाइक काउंट (किसी भी पोस्ट पर मिलने वाले लाइक्स की संख्या) को छुपाने के विकल्प का परीक्षण कर रहे हैं। आज, हम यह घोषणा कर रहे हैं कि इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अब सभी के पास अपने सार्वजनिक लाइक काउंट को छुपाने का विकल्प होगा, ताकि वे तय कर सकें कि उनके लिए क्या कारगर और बेहतर है।

हमने यह देखने के लिए लाइक्स की संख्या छुपाने का परीक्षण किया कि क्या इससे इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए लोगों पर तनाव कम हो सकता है। हमने लोगों और विशेषज्ञों से जो सुना वह यह था कि लाइक काउंट्स को न देखना कुछ के लिए फायदेमंद था, और दूसरों के लिए परेशान करने वाला अनुभव था, क्योंकि लोग लोग लाइक काउंट्स के आधार पर ही यह तय करते हैं कि क्या इन दिनों ट्रेंडिंग या लोकप्रिय है, इसलिए हम आपको विकल्प दे रहे हैं।

हम लोगों को उनके अनुभव पर नियंत्रण देने के और तरीके खोज रहे हैं। इसलिए हमने लोगों को उनके डीएम से आपत्तिजनक सामग्री को फ़िल्टर करने का विकल्प देने के लिए एक नए टूल की घोषणा की। फेसबुक के न्यूज फीड पर लोग क्या देखना और शेयर करना चाहते हैं, इस पर उन्हें बेहतर नियंत्रण देने के लिए हमने कई टूल्स विकसित किए है, जैसे – फ़ीड फ़िल्टर बार, पसंदीदा फ़ीड और चुनें कि कौन टिप्पणी कर सकता है।
पब्लिक लाइक काउंट्स को छुपाने के लिए नया विकल्प
आज से, हम आपको अपने फ़ीड में सभी पोस्ट पर लाइक काउंट को छुपाने का विकल्प दे रहे हैं। आपके पास अपनी पोस्ट पर लाइक काउंट को छुपाने का विकल्प भी होगा, ताकि अन्य लोग यह नहीं देख सकें कि आपकी पोस्ट को कितने लाइक मिले। इस तरह, यदि आप चाहें, तो आप अपना पूरा ध्यान सिर्फ शेयर किए गए फोटो या वीडियो पर दे सकते हैं, बिना इस बात की चिंता किए कि उस पोस्ट को कितने लाइक मिले हैं।

आप सेटिंग में नए पोस्ट सेक्शन में जाकर दूसरों की पोस्ट पर लाइक काउंट को छुपा सकते हैं। यह नियंत्रण आपके फ़ीड की सभी पोस्ट पर लागू होता है।
आप पोस्ट शेयर करने से पहले लाइक काउंट को छुपाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। आप लाइव होने के बाद भी इस सेटिंग को चालू या बंद कर सकते हैं। लोग अधिक लचीलापन चाहते हैं, इसलिए हमने सोचा कि लोगों को विकल्प देना जरुरी है। अगले कुछ हफ्तों में आप देखेंगे कि ये दोनों कंट्रोल फेसबुक पर आ गए हैं।

विशेषज्ञों और रचनाकारों के साथ जुड़ना
एक व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम अनुभव से जो चाहता है वह दूसरे से अलग है, और लोगों की ज़रूरतें बदल रही हैं। हम लोगों को सशक्त बनाने, आत्म-जागरूकता बढ़ाने और इंस्टाग्राम पर अधिक सकारात्मक अनुभव देने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने के लिए तृतीय-पक्ष विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

हम इंस्टाग्राम पर लोगों के अनुभवों के बारे में गहराई से जानने और समझने के लिए एक्सटर्नल रिसर्च को बढ़ावा देते हुए फंडिंग कर रहे हैं। इसका उद्देश्य यह जानना भी है कि हम अपने समाज का सहयोग करने के लिए अपनी नीतियों और उत्पादों को कैसे बेहतर बना सकते हैं। वर्तमान में हम वैश्विक शिक्षाविदों और गैर-लाभकारी संस्थाओं से शोध प्रस्ताव भेजने का अनुरोध कर रहे हैं। यदि आप भी इसमें रुचि रखते हैं तो आप यहां अपने शोध प्रस्ताव को भेजने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में, हमने हाल ही में ‘काउंटर स्पीच फेलोशिप’ के पांचवें संस्करण की शुरुआत करने के लिए यंग लीडर्स फॉर एक्टिव सिटिजनशिप (वाईएलएसी) के साथ सहभागिता की है, एक ऐसा कार्यक्रम जो रचनात्मक किशोरों को दुनिया भर के युवा नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विज़ुअल स्टोरीटेलिंग की शक्ति का उपयोग करके सार्थक बातचीत शुरू करने के लिए प्रेरित करता है। इसमें बुलीइंग, विविधता, मानसिक स्वास्थ्य और लैंगिक समानता जैसे विषय शामिल हैं।
लोग जिस नज़रिये से लाइक काउंट्स को देखते हैं, उसे बदलना एक बड़ा परिवर्तन है। हम लोगों को अधिक विकल्प देने के लिए नए तरीकों पर काम करना जारी रखेंगे, ताकि हमारे ऐप्स पर बिताया गया उनका समय ज्यादा बेहतर हो और वे अच्छा महसूस करें।