खेलराजस्थान

सुल्तानपुर में झोटोली रोड पर बनेगा इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स Indoor sports complex will be built on Jhotoli Road in Sultanpur

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से सुल्तानपुर और इटावा में स्वीकृत अन्तरराष्ट्रीय स्तर के इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। सुल्तानपुर में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स झोटोली रोड पर बनाया जाएगा जबकि इटावा में दो जगह शॉर्टलिस्ट की गई हैं जिनमें से एक को जल्द चिन्हित कर लिया जाएगा।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला का प्रयास है कि ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए उनके घर के निकट स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में इनडोर मल्टीपरपज स्पोर्ट्स हॉल बनाने के लिए कहा था। बिरला के निर्देशों के बाद कोटा में चार स्थानों पर इनडोर हॉल बनाने के लिए चिन्हित किया गया था।

इनमें से लाखेरी और रामगंजमंडी के इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है जबकि सुल्तानपुर और इटावा में भूमि के चयन की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए सोमवार को सुल्तानपुर में निर्माण एजेंसी रूडसिको के अधिकारी अवधेश जोशी, जिला खेल अधिकारी अजीज पठान, पूर्व सरपंच सतपाल मान, पालिका चेयरमेन प्रतिनिधि विनित शर्मा, प्रधान प्रतिनिधि मोनू सनाढ्य, सुमित खंडेलवाल, सहकारी अध्यक्ष सुरेश शर्मा, पुरषोत्तम गुर्जर, प्रमोद शर्मा आदि ने जबकि इटावा में पालिका चेयरमेन रजनी सोनी, भाषपा नेता रिंकू सोनी, पार्षद राकेश बैरवा, महावीर सुमन, कैलाश आर्य, गिरिराज मीणा, रामेश्वर सेन ने प्रस्तावित भूखण्डों को देखा।

सुल्तानपुर में झोटोली रोड पर बनेगा इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स Indoor sports complex will be built on Jhotoli Road in Sultanpur

चर्चा के बाद सुल्तानपुर में झोटोली रोड स्थित भूखण्ड को उपयुक्त मानते हुए उसे चिन्हित कर लिया गया। इसकी डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया तत्काल प्रारंभ कर दी जाएगी। वहीं इटावा में कोटा बायपास रोड और वार्ड 20, गुमानपुरा में देा भूखण्ड देखे गए। इनमें से एक को जल्द ही एक को अंतिम रूप से चयनित कर लिया जाएगा।

भूतल पर खेले जा सकेंगे 7 प्रकार के खेल

इंडोर हॉल का निर्माण स्पोर्ट्स  अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) के मानकों के अनुरूप होगा। हॉल के ग्राउण्ड फ्लोर पर 40 गुणा 20 मीटर का हॉल होगा। इस हॉल में बेडमिंटन के चार तथा बॉस्केटबॉल, वॉलीबॉल तथा नेटबॉल के एक.एक कोर्ट में बांटा जाएगा। इसके अलावा टीटी, योग, ध्यान, सहित अन्य खेलों के लिए भी प्रावधान किया जा सकेगा।

फिटनेस सेंटर-फर्स्ट एड भी मिलेगा

हॉल में ही फिटनेंस सेंटर भी बनाया जाएगा जहां व्यायाम के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण होंगे। खेलने या व्यायाम करते समय चोटिल होने पर फर्स्ट.एड की सुविधा भी रहेगी। हॉल में ही महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग.अलग चेंजिंग रूम्स भी बनाए जाएंगे।