राजस्थान

शिक्षा के क्षेत्र में बूंदी मॉडल बनकर उभरे, इसे मिशन बनाकर अधिकारी करें कार्य – कलेक्टर

बूदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिले के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षा पाने वाले छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए टेबल कुर्सी उपलब्ध करवाई जाएगी। स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा में 5 मिनट गांधी जी के विचारों पर चर्चा की जाएगी। यह निर्देश जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बुधवार को जिला निष्पादन समिति की बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सरकारी स्कूलों में बच्चों को अंग्रेजी अखबार पढ़ने की सुविधा भी मिलेगी, ताकि उनकी अंग्रेजी भाषा को मजबूती मिले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल का माहौल बदलने के लिए प्रयास हों ताकि छात्र छात्राएं पढ़ाई में रुचि दिखा सके। स्कूल के कक्षाओं में अलग अलग तरीके के चित्र बनाए जाए, जिन्हें पढ़ने आने वाले बच्चे देखकर उत्साहित हो और पढ़ने में रुचि लें।
उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों में पौधारोपण करने के लिए कार्ययोजना बनाए जाए, जिसमें स्कूलों में युद्ध स्तर पर पौधारोपण हो। उन्होंने कहा कि पौधे उतने ही लगाएं जाए, जितने पौधों की देखभाल हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए टंकी की नियमित सफाई हो जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में पानी की टंकी पर सफाई की तारीख अंकित की जावे। इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए जर्जर अवस्था वाले भवनों को चिन्हित किया जाए और वहां से बच्चों को अन्य सुरक्षित भवनों में अध्ययन करवाया जाए। उन्होंने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों समाजसेवियों को अपने साथ जोड़े और इस अभियान को सफल बनाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि शक्ति दिवस पर शिक्षक बच्चों के सामने आयरन की गोली लें, ताकि बच्चे भी प्रेरित हो। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले के मॉडल स्कूलों में प्रार्थना सभा में संगीत के संसाधन को उपयोग भी हो।
हेड राइटिंग बेहतर बनाने के लिए होगी टेबल कुर्सी की व्यवस्था
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बच्चों की बेहतर हेड राइटिंग के लिए पहली से पांचवी बच्चों को टेबल कुर्सी की व्यवस्था करवाई जाए। उन्होंने कहा कि शुरुआती शिक्षा में छोटे बच्चों को लेखन में पूरी सुविधा मिलेगी तो वह पढ़ने के साथ-साथ अपनी हैंडराइटिंग को भी अच्छा बना सकेंगे। हमारी कोशिश होगी बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ बेहतर हेड राइटिंग भी सिखाई जा सके।
इंग्लिश स्पीकिंग के लिए हो फोकस, पढ़ाया जाए इंग्लिश न्यूज़ पेपर
जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग भी पढ़ाया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि स्कूल में प्रार्थना सभा में 5 मिनट इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ाया जाए ताकि बच्चों में ताकि बच्चों में बेहतर इंग्लिश की समझ आ सके। उन्होंने कहा कि प्रार्थना सभा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सहित अन्य महापुरुषों के बारे में भी बताया जाए।
बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द कुमार त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।