राजस्थान

बेहतरीन बूंदी’ बनाने के लिए सफाई में जुटे सैकड़ों हाथ

बूंदी.KrishnakantRathorr/ @www.rubarunews.com- स्वच्छता, शांति और समृद्धि की संकल्पना को साकार करने के लिए जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की पहल पर शुरू हुए ‘बेहतरीन बूंदी’ अभियान के तहत शुक्रवार को शहर में हुए मेगा सफाई अभियान से सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं, धर्मगुरूओं एवं आमजन ने जुड़कर बूंदी को बेहतर बनाने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर सफाई कार्य किया।
जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने शहर के आजाद पार्क से मेगा सफाई अभियान की शुरूआत की। यहां जिला कलक्टर ने पार्क की दीवारों के पास जमा कचरा साफ किया। इसके बाद मेगा सफाई अभियान में बच्चे, बुजर्ग, युवाओं ने बढचढ कर भागीदारी दी और शहर को स्वच्छ बनाने के कार्य में सहयोग किया। मेगा सफाई अभियान के दौरान कई स्थानों पडा कचरा साफ किया गया। हर आदमी ने अभियान में तन्मयता से कार्य किया। लोगों ने सफाई के इस अभियान को दिल जोड़ा और स्वयं आगे आकर सफाई में जुटे। महिलाएं भी सफाई अभियान में पीछे नहीं रही और सबसे साथ मिलकर सफाई कार्य किया। निरंकारी बाबा के दल में शामिल 100 कार्यकर्ताओं ने भी सफाई में हाथ बटाया।
टीमों के रूप में बंटकर की सफाई
मेगा सफाई अभियान के तहत शहर के विभिन्न हिस्सों में सफाई कार्य किया गया। इनमें योजना के अनुसार टीमों का गठन कर उन्हें अलग-अलग क्षेत्र बांटे गए। इसके बाद सभी टीमें उनको आवंटित स्थान पर पहुंचकर सफाई में जुट गई। देखते ही देखते जिन स्थानों पर गंदगी और कचरा नजर आ रहा था, वहां अभियान का असर दिखाई देने लगा। अभियान के तहत देवपुरा, डिस्ट्रिक्ट क्लब के सामने व बालचंद पाडा क्षेत्र में साफ सफाई की गई।
बालिका के जज्बे को सराहा
आजाद पार्क में सफाई कार्य के जिला कलक्टर की नजर पार्क में सफाई कर रही 9 वर्षीय बालिका पर पड़ी तो वे उसके पास पहुंच गए। उन्होंने बालिका का परिचय लिया तो, उसने अपना विजयलक्ष्मी बताया। विजयलक्ष्मी ने जिला कलक्टर को बताया कि वह अपने पापा के साथ यहां सफाई करने के लिए आई है।
जिला कलक्टर ने स्वच्छता के लिए बालिका के जज्बे की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए इतनी छोटी आयु में विजयलक्ष्मी का यह भाव सबके लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। उन्होंने बताया कि विजयलक्ष्मी को इस कार्य के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित भी किया जाएगा।
मेगा सफाई अभियान में नारायण क्लॉथ स्टोर के गुरूमुख, अर्जुनदास, प्रदीप कुमार, महेश चंादवानी, रमेशचंद, किशन झुरानी, सुशीला, पुष्पा चादवानी, मीरा खत्री, तनवी खत्री, नंदलाल, जानकीदेवी, हेमा परमेश्वरी, मौलाना असलम, ब्रह्मकुमारीज, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह, नगर परिषद कर्मचारियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित आम नागरिकों ने श्रमदान कर बेहरीन बूंदी अभियान में सहयोग किया।
—00—