राजस्थान

गांव-ढाणियों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाएगी हॉस्पिटल ऑन ,लोक सभा अध्यक्ष ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ करने की दिशा में नई पहल हुई है। स्पीकर बिरला ने मंगलवार को हंस फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई हॉस्पिटल ऑन व्हील्स सेवा का शुभारंभ किया। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, हंस फाउंडेशन के संस्थापक माता श्री मंगला व श्री भोले जी महाराज ने ने यूआईटी ऑडिटोरियम परिसर से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल हैल्थ वैन को रवाना किया। मोबाइल हैल्थ वैन गांव-ढाणियों तक जाकर ग्रामीणों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

ग्रामीणों को मलेगी प्रारंभिक जांच की सुविधा
हॉस्पिटल ऑन व्हील्स सेवा के शुभारंभ पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना हमारा लक्ष्य है। ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के लिए बाहर नहीं जाना पड़े इसके लिए हॉस्पिटल ऑन व्हील की शुरुआत की गई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह मोबाइल वैन गांव-ढाणियों में ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों को चिन्हित कर प्राथमिक जांचे करने का भी काम करेगी।

डॉक्टर्स देंगे निशुल्क परामर्श और दवाई
कई बार जानकारी और धन के अभाव में ग्रामीणों को गंभीर बीमारी का समय पर पता नहीं लग पाता है। अब उन्हें हॉस्पिटल ऑन व्हील्स के माध्यम डॉक्टर्स के निशुल्क परामर्श का लाभ मिल सकेगा। मोबाइल यूनिट में डॉक्टर के अतिरिक्त, फार्मासिस्ट, नर्स व लैब टेक्नीशियन भी मौजूद रहेंगे ताकि आपातकालीन परिस्थितियों में भी रोगी को प्राथमिक उपचार का लाभ मिल सके। डॉक्टर्स के परामर्श के आधार पर मरीजों को दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

35 प्रकार की जांच सुविधाएं उपलब्ध
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल वैन में पीएचसी लेवल की स्वास्थ्य जांचों की सुविधा प्रदान की जाएगी। ब्लड टेस्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर समेत कुल 35 प्रकार की स्वास्थ्य जांचो का लाभ ग्रामीणों को मिल सकेगा।