राजस्थान

आमजन के वाजिब कार्यों को प्राथमिकता से करते हुए राहत दें

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक गुरूवार को यहां जिला कलक्टेªट सभागार में जिला कलक्टर रेणु जयपाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन के वाजिब कार्यों को प्राथमिकता से करते हुए राहत दें।
बैठक में जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि लेण्ड कर्न्वजन के प्रकरण पेेडिंग नहीं रहे। इनमें यदि कोई कमी हो तो एक साथ पूरी करवाकर इनका निस्तारण किया जावे। आम रास्तों पर होने वाले अतिक्रमण को हटाया जाकर रास्ता बहाल किया जावे। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली के कार्य को गति प्रदान करें। सीमाज्ञान व नामांतकरण के प्रकरणों का भी निस्तारण किया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में जिन स्थानों के लिए एसटीपी जारी की गई है, उनके अलावा किसी भी अन्य जगह पर खनन नहीं हो। सिवायचक और चारागाह भूमि पर अतिक्रमण नहंी हो, इसकी सुनिश्चितता की जावे। अतिक्रमण हटाने के बाद दुबारा अतिक्रमण करने वालों को कानूनी प्रक्रिया के तहत दण्डित किया जावे। उन्होंने कहा कि चारागाह जमीन पर पौधारोपण करवाया जावे।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई त्रिस्तरीय जन सुनवाई में प्राप्त होने वाले प्रकरणों का अधिकारी गंभीर होकर निस्तारण करें। समस्या प्राप्त होने पर उसका निर्धारित समय में ही समाधान हो। इस कार्य को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जावे। इस कार्य की उच्च स्तर से नियमित मानिटरिंग की जा रही है।
उन्होंने निर्देश दिए कि नगर परिषद क्षेत्र जर्जर भवनों को चिन्हित कर उन्हें हटाया जावे। बाढ़ से बचाव संबंधी कार्य शुरू किए जावे। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों के खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जावे। साथ ही गैर खातेदारी से खातेदारी के अधिकार के प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण हो। सिलोर जीएसएस के लिए जमीन आवंटन का प्रस्ताव भिजवाया जावे। भूमिहीनों को भूमि का आवंटन हो।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए अमल दरामद के लिए कैंप लगाए जाएं। इसमें वन विभाग की भूमि की अमल दरामदगी का कार्य किया जावे।
सुचारू रहे विद्युत, पेयजल के रहे माकूल प्रबंध
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या नहीं हो तथा विद्युत आपूर्ति सुचारू रहे। इसके अलावा जिन स्थानों पर टेंकरों से जलापूर्ति की जानी है, वहां टेंकर लगाकर पेयजल उपलब्ध कराया जावे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
फोलोअप शिविरों में आमजन को मिले राहत
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित किए जा रहे फोलोअप शिविर में किए जा रहे कार्याे की गति बढ़ाकर राज्य सरकार की मंशा अनुरूप आमजन को राहत दी जावे। इन शिविरों में आबादी के पट्टे बनाने का कार्य प्राथमिकता से किया जावे। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को इसके लिए संबंधित विकास अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश दिए। इसके अलावा बंटवारे के प्रकरणों का भी निस्तारण सुनिश्चित किया जावे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, सभी उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।