कोरोनॉदतियामध्य प्रदेशस्वास्थ्य

1 मई से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग को लगेगी वैक्सीन

18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के हितग्राहियों को 28 अप्रैल से ऑन लाईन पंजीयन होंगा

जिले 45 वर्ष से अधिक के 81 हजार 775 लोगों को लगा कोरोना का टीका

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>>>>> कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण हेतु जिले में एक मई 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को टीके लगाए जायेंगे। कलेक्टर संजय कुमार ने टीकाकरण की सभी तैयारियां पूर्ण करने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीकाकरण सुनिश्चित किया जावे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डी.के. सोनी ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु जिले में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। उन्होंने बताया जिले में चल रहे टीकाकरण कार्य के तहत् 81 हजार 775 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। जिसमें हैल्थ वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर सहित 45 वर्ष से 59 वर्ष एवं 60 से अधिक आयु के लोग शामिल है।

टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से 45 वर्ष के नागरिकों को टीका लगवाने हेतु स्वयं को कोविन पोर्टल www.cowin.gov.in पोर्टल पर पूर्व से ही पंजीयन कराना आवश्यक होगा। पूर्व से पंजीयन न होने की स्थिति में सत्र पर वैक्सीन नहीं लग सकेगी। प्रत्येक सत्र हेतु कुल निर्धारित टीकों की क्षमता कोविन पोर्टल पर दर्ज होगी। जिससे अधिक लोग पंजीयन नहीं करा सकेंगे।

अतः 18 से 45 वर्ष के लोग वैक्सीन लगवाने हेतु स्वयं का पंजीयन करा लें। सत्र स्थल पर ऑन स्पॉट पंजीयन नहीं होगा। पंजीयन ऑन लाईन 28 अप्रैल से शुरू हो जाएंगे। टीका हेतु पोर्टल पर स्वयं के सत्र स्थल का भी चयन कर सकते है। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के समस्त लोगों के लिए पूर्व की भांति टीकाकरण की प्रक्रिया जारी रहेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरबी कुरेले ने बताया कि कोरोना का टीका पूर्णतः सुरक्षित है यह टीका विभिन्न परीक्षणों के उपरांत ही इसका उपयोग किया रहा है। बिना किसी भय एवं शंका के स्वयं एवं परिवार के समस्त पात्र सदस्यों को टीका लगवायें।