FEATUREDमध्य प्रदेश

सफाई कार्य से लेकर अंतरिक्ष जाने तक सभी कार्य कर सकती हैं महिलाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दिन की शुरुआत महिलाओं के साथ चाय पर चर्चा से की। चाय पर चर्चा में श्रीमती शशि, प्रभा, सरोज, शकुन बाई, ललिता देवी और उषा बाई शामिल रहीं। सुबह मुख्यमंत्री निवास से नेहरू नगर जाने के लिए रवाना होते समय उन्होंने महिला सुरक्षा अधिकारियों और कर्मचारियों से चर्चा कर महिला दिवस की बधाई दी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस(International Women’s Day) पर मुख्यमंत्री श्री चौहान महिला सुरक्षाकर्मियों(Female security personnel)और महिला अधिकारियों(Female officers) के साथ कार से रवाना होकर नेहरू नगर चौराहे पर महिला सफाई कामगारों के बीच पहुँचे। मुख्यमंत्री के वाहन चालक की भूमिका आरआई सुश्री इरशाद ने निभाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिला स्वच्छता कर्मियों को सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस(International Women’s Day) की बधाई दी और उनके साथ चाय भी पी। बातचीत में मुख्यमंत्री ने उनकी समस्याओं को जाना। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएँ झाड़ू लगाने से लेकर अंतरिक्ष तक जा रही हैं। आज का दिन महिलाओं के लिए विशेष है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिला सफाई कामगारों को दी। महिला सफाई कर्मियों के कार्य को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आप लोग शहर को साफ-स्वच्छ रखती हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उनके साथ झाड़ू लगाकर स्वच्छता कार्य में हाथ बँटाया। मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण के पहलुओं पर बातचीत की और महिलाओं का उत्साहवर्धन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से चाय पर चर्चा के दौरान महिला स्वच्छता कर्मियों(Female hygiene workers)ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि महिला दिवस पर आप हमारे बीच आए हैं। प्रदेश में महिलाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है, इसके लिए धन्यवाद। आपने बहुत सी महिलाओं को पार्षद और पंच-सरपंच बनने का अवसर देकर महिलाओं का सम्मान बढ़ाया है।

वाहन चालान, सुरक्षा, प्रशासन और प्रचार कार्य सहित सभी जगह महिला स्टाफ

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सिर्फ महिला पुलिस अधिकारियों और निरीक्षकों को मुख्यमंत्री सुरक्षा का दायित्व दिया गया। जिन महिला अधिकारी और उप निरीक्षक ने आज दायित्व निभाया, उनमें डी.एस.पी. बिट्टू शर्मा, उप निरीक्षक भावना शर्मा, टी.आई. योगिता सातनकर, रेनु मुराब, उप निरीक्षक निशा अहिरवार, कंचन राजपूत, रिचा त्रिपाठी, मेघा गोहिया, मोनिका, रूपा मिश्रा, अर्चना तिवारी, शैली थामस, सोनम शर्मा और गायत्री सिंह शामिल हैं। सीएम का वाहन आर.आई. सुश्री इरशाद ने ड्राइव किया। महिला कांस्टेबल सुश्री सपना और सीमा चंदावार के अलावा निवास पर सावित्री, बेबी चौरसिया, गीता दांगी और नगीना मालवीय ने ड्यूटी की। अन्य महिला पुलिस निरीक्षक में आकांक्षा शर्मा, पीएसओ अर्चना तिवारी मुख्यमंत्री के साथ दिन भर ड्यूटी पर रही। वर्षा सिंह, अर्शिया सिद्दीकी, कल्पना गुर्जर और योगिता जैन एसआई भी ड्यूटी पर थीं। आर्म्स गार्ड में महिला कांस्टेबल मीरा सिंह और सोनल पाराशर को जिम्मेदारी दी गई। जनसंपर्क टीम में श्रीमती सुनीता दुबे और श्रीमती बबीता मिश्रा ने न्यूज कव्हरेज किया।

ड्यूटी पर ओएसडी भी महिला अधिकारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नगर भ्रमण के समय एडीएम श्रीमती माया अवस्थी उपस्थित थीं। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आज उप सचिव वंदना मेहरा ने ओएसडी की ड्यूटी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान के दिन भर के कार्यक्रमों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों से समन्वय कार्य किया।