राजस्थान

फ्रांसीसी मेडिकल छात्राओं ने आयुर्वेद चिकित्सालय का किया भ्रमण

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- फ्रांसीसी मेडिकल छात्राओं के दल ने सोमवार को जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस दौरान पीएमओ और पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ. सुनील कुशवाह ने फ्रांसिसी मेडिकल छात्राओं को मॉडल पंचकर्म चिकित्सा इकाई, औषधि वाटिका, एक्जीबिशन रूम, अंतरंग चिकित्सा इकाई की विजिट करवाई। साथ ही प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। डॉ सुनील बताया कि अब तक जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी में 16 देशों के 100 से अधिक विदेशी पर्यटकों को पंचकर्म चिकित्सा द्वारा उपचारित किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि बेहतरीन बूंदी अभियान के तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने का कार्य प्रगति पर है। फ्रांस से मेडिकल (एमबीबीएस) की पढ़ाई पूरी कर चुकी मैडी,नियोन और शाशा वर्तमान में अमृतसर के मेडिकल कॉलेज में इंटर्नशिप कर रही है तथा बूंदी भ्रमण पर है।
जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी की विजिट के बाद मेडिकल छात्राओं ने बताया कि भारतीय चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद तथा जटिल और कष्टसाध्य रोगों में त्वरित राहत प्रदान करने वाली पंचकर्म चिकित्सा को प्रत्यक्ष रूप से देखकर अभिभूत हैं। औषधि वाटिका में तुलसी,ऐलोवेरा,गिलोय,लाजवंती, सदाबहार,बिच्छूबूटी के चिकित्सीय गुणधर्मों के बारे में काफी उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई।
उन्होंने फ्रांसीसी मेडिकल छात्राओं को विजिट के दौरान अनुभवों और लाभान्वित रोगियों से मिले सकारात्मक फीडबैक भी साझा किये। उन्होंने बताया कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की अपेक्षा पारंपरिक चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद दुष्प्रभाव रहित है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति जटिल रोगों के उपचार में भी काफी कारगर है।