मध्य प्रदेशश्योपुर

राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत इस अभियान को सफल बनाये-कलेक्टर

  श्योपुरDesk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत तिरंगा वाहिनीयों के प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत इस अभियान को सफल बनाने में सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपना सहयोग प्रदान करें। निषादराज भवन में तिरंगा वाहिनीयों के प्रशिक्षण अवसर पर सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  टीएन सिंह, एसडीएम  लोकेन्द्र सरल, डिप्टी कलेक्टर  मनोज गढवाल सहित मास्टर टेªनर के रूप में व्याख्याता  सुशील दुबे सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक जिले के सभी शासकीय, अशासकीय संस्थाओं सहित सभी घरो पर तिरंगा फहराया जायेगा। इसके लिए नगरीय क्षेत्र सहित ग्राम पंचायतो में तिरंगा वाहिनी का गठन किया गया है, जो आम नागरिकों को ध्वज फहराने के लिए झण्डा संहिता अनुसार जानकारी प्रदान करते हुए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा शैक्षणिक संस्थाओ में पालक शिक्षक संघ की बैठके आयोजित कर ध्वज फहराने हेतु जागरूक किया जायेगा। अभियान में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एण्ड गाईड, जन अभियान परिषद, नेहरू युवा केन्द्र तथा स्वसहायता समूह की महिलाओं एवं अन्य समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जायेगा। उन्होने कहा कि जिले में पर्याप्त संख्या में तिरंगा झण्डे की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। एनआरएलएम के माध्यम से ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्र में विभिन्न स्थानो पर विक्रय केन्द्र शुरू किये गये है। इन केन्द्रो से नागरिक झण्डे प्राप्त कर अपने-अपने घरो में आदर एवं सम्मान के साथ ध्वजारोहण करेंगे।
कलेक्टर  शिवम वर्मा ने तिरंगा वाहिनी में शामिल कर्मचारियों, अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में नागरिको को अभियान के तहत ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए वार्डो में नुक्कड सभाएं आयोजित की जा सकती है तथा वार्डो एवं ग्रामों में तिरंगा यात्रा निकाली जायें। उन्होने कहा कि जिला स्तर पर भी तिरंगा यात्रा का आयोजन जनजागरूकता के लिए किया जायेगा।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर  द्वारा आदर्श झण्डा संहिता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई।