राजस्थान

चिरंजीवी योजना में बेहतर हो जिले की रैंकिंग- कलेक्टर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक  जिला कलेक्ट्रेट सभागार में  कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें विभागीय कार्य प्रगति की विस्तार से समीक्षा की गई। इसमें सभी ब्लॉक सीएमएचओ, चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी मौजूद रहे।
बैठक में जिला कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निर्माण संबधी कार्यों को तय समयावधि में पूर्ण करवाया जावे। साथ ही कार्यों में गुणवत्ता भी ध्यान रखा जावे। वैक्सीनेशन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए 15 अगस्त से पहले मेगा वैक्सीनेशन प्लान बनाकर शेष रहे व्यक्तियों का टीकाकरण हो। इसके लिए पर्याप्त वैक्सीन का प्रबंध कर लिया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि नागरिक स्वास्थ्य के दृष्टिगत एंटी लार्वा गतिविधियां नियमित रूप से की जावे। मंकीपोक्स को लेकर आमजन को जागरूक करें। इसके अलावा विशेष सतर्कता के साथ निगरानी बरती जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ के बारे में आमजन को जानकारी दें, ताकि वह ज्यादा से ज्यादा इसका लाभ उठा सके। उन्होंने कि चिरंजीवी योजना में बेहतर कार्य करते हुए जिले की रैंकिंग में सुधार किया जावे।
जिला कलेक्टर ने एएनसी रजिस्ट्रेशन की समीक्षा के दौरान कम प्रगति को लेकर असंतोष जताया और निर्देश दिए कि जिन चिकित्सा संस्थानों की सबसे कम प्रगति है, उनको इस संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन चिकित्सा संस्थानों पेयजल की समस्या है, वहां जल जीवन मिशन के तहत पेयजल की व्यवस्था कराई जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि संस्थागत प्रसव में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों को चार्ज शीट दी जावे। इसके अलावा जहां लेबर रूम की स्थिति ठीक नहीं है, उनके मरम्मत के प्रस्ताव भिजवाए जावे। इसके में सिर्फ लेबर रूम के अतिरिक्त और कोई प्रस्ताव नहीं भिजवाए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा संस्थानों में दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता रहे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने विभागीय प्रगति की बिन्दुवार से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि प्राप्त निर्देशों के अनुसार प्रगति हासिल कर विभिन्न बिन्दुओं में जिले की रैंकिंग को बेहतर बनाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।