राजस्थान

जिला कलेक्टर ने किया योग सप्ताह पोस्टर का विमोचन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस एवं निरोगी बूंदी अभियान के तहत आयोजित होने वाली विविध गतिविधियों को लेकर आयुर्वेद विभाग द्वारा तैयार पोस्टर का जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने विमोचन किया। पोस्टर में जिले में 14 से 21 जून तक आयोजित होने वाले योग सप्ताह के दौरान होने वाली गतिविधियों को प्रदर्शित किया गया है।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर खेल संकुल परिसर में योग का जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारी रखी जावे। उन्होंने कहा कि परिसर में साफ सफाई के साथ ही पेयजल एवं अन्य प्रबंध सुनिश्चित किए जावे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अपने परिवारजनों के साथ कार्यक्रम में शामिल हों। उन्होंने कहा कि संबंधित उपखण्ड अधिकारी भी अपने क्षेत्र में योग दिवस के आयोजन की तैयारी करें। उन्होंने निर्देश दिए कि योग में हर वर्ग की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी हो।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. हेमंत शर्मा ने बताया कि योग सप्ताह के तहत आमजन को रोगानुसार प्रतिदिन सुबह 6 से 7 बजे से योग क्रियाएं करवाई जाएगी। इसके तहत 14 जून को मधुमेह रोग सबंधित, 15 को उच्च रक्तचाप एवं हृदय रोग संबंधी, 16 को इम्यूनिटी और पोषण संबंधी, 17 को जोड़ो का दर्द, 18 को मोटपा व जीवन शैली संबंधी, 19 को मानसिक स्वास्थ्य, 20 को पेट के रोगो से संबंधी तथा 21 जीवन को योग क्रियाएं कराई जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह, जिला खेल अधिकारी वाई.बी. सिंह, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, आयुर्वेद चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. सुनील कुशवाह, स्काउट सीओ गिर्राज गर्ग, डॉ. नारायण नाकेडी आदि मौजूद रहे।