कोरोनॉमध्य प्रदेश

दूसरा डोज लगवाने के लिए मोबाइल पर मैसेज भेजेगा जिला प्रशासन

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले में टीकाकरण महाअभियान को दो दिन के लिए ब्रेक लगा है। अब 1 जुलाई और 3 जुलाई को टीकाकरण कराया जाएगा। टीकाकरण कराए जाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गई है। पहले दिन कोवि शील्ड वैक्सीन लगेगी। वहीं दूसरा टीका 3 जुलाई को लगाया जाएगा। इस दिन को वैक्सीन लगाई जाएगी। अब जिला प्रशासन समय पर वैक्सीनेशन का दूसरा डोज लगवाने के लिए लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर अलर्ट करेगा।

 

जिले में टीकाकरण का लक्ष्य साढ़े दस लाख रखा गया है। जिसमें अब तक तीन लाख से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन कराया जा चुका है। बीते रोज 21 जून से शुरू हुआ टीकाकरण अभियान में 57 हजार से अधिक लोगों के प्रथम डोज दिया गया है। जिले में सबसे ज्यादा कोवि शील्ड टीका लगाया गया है। प्रदेश में वैक्सीन खत्म होने पर 29 और 30 जुलाई को अभियान को रोका गया है। जिला प्रशासन की ओर से 1 जुलाई का लक्ष्य 15 हजार टीका लगाने का रखा गया है। इतने टीको की मांग पत्र भेजा गया है। इस दिन कोवि शील्ड वैक्सीन लगेगी। वहीं 3 जुलाई को को वैक्सीन का दूसरा डोज लगेगा, जिसका लक्ष्य 1700 रखा गया है। दूसरा टीका को वैक्सीन लगेगी।

एक दिन पहला डोज, दूसरा दिन दूसरा डोज लगेगा

जिला टीकाकरण अभियान से जुड़े अफसरों के मुताबिक जिले में प्रथम डोज ज्यादा लगाए जा रहे है। दूसरा डोज में देरी न हो इसलिए संतुलन बनाए जाने के लिए पहले दिन एक दिन पहला डोज और उसके बाद दूसरे दिन को दूसरा डोज लगाया जाएगा। ऐसा किए जाने को लेकर दूसरे डोज लगवाने वालों को समय पर टीकाकरण किया जाएगा।

 

अभियान को सफल बनाना लक्ष्य है

जिला वैक्सीनेशन ऑफिसर डॉ एसके व्यास के मुताबिक जिले में टीकाकरण अभियान को सफल बनाना लक्ष्य है। दोनों टीका समय पर लगे। इसलिए एक दिन पहला डोज लगेगा जोकि कोवि शील्ड वैक्सीन होगी। दूसरा डोज जिन लोगों के लगना है उन्हें समय पर टीकाकरण कराए जाने को लेकर मोबाइल पर मैसेज भेजे जाएंगे। तीसरी लहर से पहले ज्यादा से ज्यादा टीका लगवाना है।

दूसरे डोज के लिए जाएंगे मैसेज

वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन पूरी सतर्कता अपना रहा है। वैक्सीन का दूसरा डोज को लेकर जिले में लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेज जाएंगे। इस तरह की तैयार लोगों को अलर्ट किया जाएगा।

डॉ सतीश कुमार एस, कलेक्टर, भिंड