आम मुद्देदतियामध्य प्रदेशराजनीति

मध्यप्रदेश में दतिया बनेगा नंबर वन- डॉ. नरोत्तम मिश्रा

डॉ. मिश्रा जब जब दतिया दौरे पर आएं, विकास का पिटारा लाएं
—————————————————–

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>  मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को दतिया जिले के ग्राम नौनेर में 13 करोड़ 42 लाख की लागत से निर्मित किए गए प्रदेश के दूसरे वीर्य संस्थान (सीमन स्टेशन) का लोकार्पण कर कहा कि नौनेर एक ऐसा स्थान बन गया है। जहां प्रदेश के विभिन्न 17 जिलो के पशुपालकों को इस केन्द्र के माध्यम से पशुआों की नस्ल सुधार हेतु उच्च गुणवत्ता का सीमन मिल सकेगा। उन्होंने केन्द्र का लोकार्पण कर भ्रमण भी किया।

 

प्रदेश के गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ग्राम नौनेर में 13 करोड़ 42 लाख की लागत से निर्मित प्रदेश के दूसरे सीमन स्टेशन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। डाॅ. मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा नौनेर में 350 करोड़ की लागत से पशु चिकित्सा, पशु विज्ञान एवं मत्स्यकीय विद्यालय का भी पूर्व में शिलान्यास किया जा चुका है। जिस पर कार्य शुरू हो गया है। इन महाविद्यालयों के माध्यम से कृषि पशुपालन, मत्स्य क्षेत्र में अनुसंधानों का लाभ भी जिले एवं आस-पास के किसानों को भी लाभ मिलेगा।

 

जिससे अंचल की दिशा एवं दशा में भी बदलाव आयेगा। उन्होंने कहा कि कहा कि जहां कभी इस क्षेत्र में लूट-पाट की घटनायें होती है लेकिन वही आज नौनेर में 13 करोड़ 42 लाख की लागत से वीर्य संस्थान (सीमन स्टेशन) शुरू हो जाने से नौनेर एक ऐसा स्थान बन गया है जहां अंचल के 17 जिलों के किसान एवं पशुपालक अपने पशुओं की नस्ल सुधार हेतु उन्नत किस्म के पशुओं के सीमन आकर ले सकेंगे। जिससे पशुओं की नस्ल सुधार के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

 

दतिया सीमन केन्द्र लगभग 50 एकड़ भूमि पर स्थापित किया गया है। इस केन्द्र में गिर, साहीवाल, थारापरकर, मुर्रा के साथ संकर जर्सी और एंकर एचएफ नस्लों के सीमन उत्पादन के लिए लगभग 60 सांडों को रखा जायेगा। दतिया केन्द्र में अप्रैल 2021 से सीमन उत्पादन एवं प्रसंस्करण का कार्य भी शुरू हो जायेगा। यहां प्रतिवर्ष पांच लाख फ्रोजन सीमन डोजेज का उत्पादन होगा। उत्पादन में वायो सिक्योरिटी के मापदण्ड़ों का पालन किया जायेगा और भारत सरकार द्वारा जारी एमएसपी के अनसुार संचालन होगा।

 

कार्यक्रम के शुरू में प्रबंध संचालक राज पशुधन एवं कुटकुट विकास निगम श्री एसपीएस भदौरिया ने बताया कि नस्ल सुधार कार्यक्रम के तहत् इस केन्द्र के माध्यम से पशुपालकों को उच्च गुणवत्ता का सीमन मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि सांडो के संधारण हेतु 5 शेड, एक आईसोलेशन सेड, पशु आहार एवं भूसा भण्ड़ारण हेतु भूसा दाना गोदाम, पानी हेतु ओवरहैण्ड टैंक, बाउण्ड्रीवाॅल, विद्युतीकरण एवं बायोगैस संयंत्र आदि का निर्माण कराया गया है। साथ ही अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए आवास भी निर्मित किए गए है। लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, पंकज शुक्ला, प्रशांत ढेंगुला, बृजेश यादव, गिन्नी राजा परमार, विपिन गोस्वामी, विनय यादव, पुष्पेन्द्र रावत, अतुल भूरे चौधरी, आकाश भागर्व, जौली शुक्ला, बृजेश दुवे,कप्तान कुशवाह, आकाश भार्गव, अमित महाहन, पंकज गुप्ता, मुकेश यादव, जीतू कमरिया, सुभाष अग्रवाल, वीर सिंह कमरिया, मुख्य कार्यपालक संचालक श्री केदार सिंह तोमर, प्रबंधक डाॅ. भूपेन्द्र कुमार, उपसंचालक पशुपालन डाॅ. जी दास, डाॅ. मनीष श्रीवास्तव सहित अन्य जन उपस्थित रहे।

 

अधिकारियों को दिए निर्देश
————————————————-
गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने ग्राम नौनेर में सीमन स्टेशन के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान रघुवीर पाल और द्वारका यादव के पैर का उपचार कराये जाने। श्रीमती रामसखी को आवास हेतु पात्रता सूची में नाम जोड़ने, बिलौनी एवं खदरावनी में यात्री प्रतिक्षालय बनाने तथा पलोथर में विद्युत ट्रांसफार्मर बदलने के संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए।उन्होंने इस दौरान पशुपालक राजावल यादव, अशोक कुशवाहा, पवन राजौरिया, भुज सिंह यादव का शाॅल, श्रीफल एंव पुष्पहार से सम्मान किया।