TOP STORIESराजस्थान

बूंदी महोत्सव पर छलका सांस्कृतिक वैभव, शहर में बिखरी लोक संस्कृति की छटा।Cultural splendor spilled on Bundi festival, the splash of folk culture scattered in the city

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>. हाडौती के पर्यटन पर्व बूंदी महोत्सव का भव्य शुभारंभ शुक्रवार को छोटी काशी में लोक संास्कृतिक रंगों के बीच हुआ। जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने मंगल वाद्य यंत्रों की ध्वनि के बीच मंत्रोच्चार, शंखनाद, गणपति पूजन वंदन किया। इसके बाद पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, बूंदी के पूर्व राजपरिवार सदस्य वंश वर्धन सिंह ने ध्वजारोहण कर पर्यटन पर्व का शुभारंभ किया। गढ़ गणेश की पूजा अर्चना पंडित विश्वनाथ शर्मा ने सम्पन्न कराई।

बूंदी महोत्सव पर छलका सांस्कृतिक वैभव, शहर में बिखरी लोक संस्कृति की छटा।Cultural splendor spilled on Bundi festival, the splash of folk culture scattered in the city

कार्यक्रम में जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, उपसभापति लटूर भाई, बूंदी के पूर्व राजपरिवार सदस्य बलभद्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार चौधरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह, उपखण्ड अधिकारी सोहनलाल, तहसीलदार दीपक महावर, सहायक पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सैनी, राज्य मेला प्राधिकरण सदस्य भरत शर्मा, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, इंटेक संयोजक राजकुमार दाधीच, पुरूषोत्तमलाल पारीक, वार्ड पार्षद मनीष सिसोदिया, रामेश्वर मीणा, अशोक कुमार तलवास, के.सी.वर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी, मीडिया प्रतिनिधि, समाज सेवी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिकों तथा बड़ी संख्या में आमजन की मौजूदगी रही।

शोभायात्रा में उमडा जन सैलाब, पग-पग पर हुआ जोरदार स्वागत
कोरोनाकाल के बाद बूंदी महोत्सव के तहत निकाली गई शोभायात्रा में जन सैलाब उमड पडा। लोक संस्कृति के रंगों का निहारने के लिए बडी संख्या में लोग सड़कों के किनारे और छतों नजर आए। शोभायात्रा का मार्ग में जगह-जगह व्यापारिक, धार्मिक संगठनों, सामाजिक संगठनों, आमजन और और संस्थाओं ने पुष्पवर्षा कर जोरदार स्वागत किया। काजी कौंसिल संरक्षक अब्दुल शकूर कादरी के नेतृत्व में शहर काजी गुलामे गोस, मौलाना असलम, हाजी सत्तार, मेहमूद अली, मोईनुद्दीन फार्वड, वसीम बाबा ने शोभायात्रा का इस्तकबाल किया गया। शोभायात्रा को लेकर हर आयु वर्ग के व्यक्तियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। शोभायात्रा मार्ग में कई स्थानों पर बच्चे लोक कलाकारों के संग थिरकते नजर आए। वहीं शोभायात्रा में स्काउट गाइड़, निजी एवं राजकीय विद्यालयों के स्कूली बच्चे कतारबद्ध होकर अनुशासन में चल रहे थे।

दीपों से जगमगा उठी नवल सागर झील । Naval Sagar lake lit up with lamps

गढ़ गणेश की पूजा अर्चना के बाद भव्य शोभायात्रा गढ़ परिसर से रवाना हुई। शोभायात्रा में लोक कलाकारों ने संगीत, धुनों के बीच कच्छी घोडी नृत्य कर समां बांधा। वहीं परम्परागत लोक वाद्यों की धुने गंुजायमान रही। गढ़ की पड्स से आरंभ होकर शोभायात्रा पुरानी बूंदी की विरासत को निहारती हुई मुख्य बाजार होकर खेल संकुल परिसर पहुंची। महोत्सव में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक बूंदी पहुंचे है। शोभायात्रा में घोडे, उंफ और नृत्य करते लोक कलाकारों ने फिजां में उत्सवी रंग घोल दिए। वहीं विभिन्न विभागों की ओर से संदेश बोधक झांकियां भी आमजन के आकर्षण का केन्द्र बनी रही।
उत्सवी रंगों के बीच प्रतियोगिताओं का रोमांच
खेल संकुल के मैदान पर उत्सवी रंगों के बीच हुई प्रतियोगिताओं ने सभी को रोमांचित कर दिया। खेल संकुल मैदान हुई घुड़ दौड़ प्रतियोगिता ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस प्रतियोगिता के विजेता मूंडघसा के लेखराज रहे। प्रतियोगिता में बूंदी के मनोज दूसरे तथा चंदन तीसरे स्थान पर रहे।
साफा बांधा, मूंछों पर दिया ताव
महोत्सव के कार्यक्रमों की कड़ी में खेल संकुल में देशी व विदेशी सैलानियों की साफा बांधों प्रतियोगिता हुई। विदेशी महिला पुरूषों ने जहां जोश व उत्साह के साथ साफा बंाधने में होड दिखाई, वहीं स्थानीय पुरूषों ने भी साफा बंाधा। विदेशी पर्यटकों की साफा बांधो प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर स्विट्जरलैंड के पीटर, दूसरे स्थान पर स्विट्जरलैंड की विना व तीसरे स्थान पर फ्रांस के ही डेनी रहे। स्थानीय पुरूषों की प्रतियोगिता में धन्नालाल त्रिपाठी प्रथम स्थान पर रहे।
खेल संकुल में ही स्थानीय लोगों की मूंछ प्रतियोगिता हुई। जिसमें हर कोई अपनी मूंछो पर ताव देता रहा। इस प्रतियोगिता में कोटा के धन्नालाल प्रथम, पीपरवाला के बद्रीलाल द्वितीय, बूंदी के नंदकिशोर तथा तीसरे स्थान पर बूंदी के ही जगदीश प्रसाद रहे।
सिर पर मटकी रखकर लगाई दौड़
प्रतियोगिता के दौरान महिलाओं की पणिहारी दौड़ हुई। इसमें महिलाओं ने सिर पर मटकी रखकर दौड़ लगाई। इस प्रतिस्पर्धा ने हर किसी को रोमांचित कर दिया। पणिहारी दौड़ प्रतियोगिता में पायल टेलर पहले स्थान पर रही। मीनाक्षी बैरवा दूसरे स्थान पर रहीं, वहीं प्रतियोगिता में शिरकत करने वाली फ्रांस की लिली और बूंदी की मनीषा रावत संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही।
रस्सा कसी में की जोर आजमाईश
महोत्सव की प्रतियोगिताओं की श्रृखंला में खेल संकुल मैदान पर विदेशी सैलानियों एवं स्थानीय नागरिकों के बीच रस्सा कसी प्रतियोगिता हुई। यह प्रतियोगिता स्थानीय नागरिकों ने 2-0 से जीत ली।