TOP STORIESमध्य प्रदेशश्योपुर

चंबल एवं ग्वालियर संभाग में चिकित्सा सुविधाएं बढाने के सतत् प्रयास-केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>केन्द्रीय कृषि मंत्री एवं मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्योपुर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बडौदा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विजयपुर तथा मुरैना जिले के सिटी हास्पीटल अम्बाह में 04 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए कहा कि चंबल एवं ग्वालियर संभाग में लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं को बढाने के सतत् प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री एवं  मुख्यमंत्री  की प्रेरणा एवं प्रत्यन्नों से यह जनहितेषी कार्य हो रहे है।
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि श्योपुर जिले में आज 01 करोड 20 लाख रूपये लागत की सिटी स्कैन मशीन जनता को समर्पित की गई है। उसी के साथ बडौदा और विजयपुर में 200 लीटर पर मिनिट उत्पादन क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया गया है। इसी प्रकार अम्बाह में पूर्व में सिटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया जा चुका है और आज अम्बाह मे ंदो ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किये जा रहे है। उन्होने कहा कि श्योपुर जिला अस्पताल में दो प्लांट पूर्व में चालू किये जा चुके है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री केयर के माध्यम से तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज िंसंह चौहान द्वारा राज्य के बजट से प्लांट लगाये जा रहे है। लेकिन शिक्षा और स्वास्थ्य का क्षेत्र ऐसा है जिसमें सभी का सहयोग आवश्यक है। इसलिए हमारे आग्रह पर निजी कंपनियों के सीएसआर बजट से चिकित्सा सुविधा बढाने हेतु आवश्यक उपकरण लगाये जा रहे है। बडौदा में आडामा कंपनी एव ंविजयपुर में एफएमसी तथा अम्बाह में कोरटेक व एग्री इन्शोरेश कंपनी द्वारा अपने सीएसआर मद से ऑक्सीजन प्लांट लगाये गये है। जिसके लिए वे जनता की ओर से कंपनी और उनके प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते है।
11 स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगेगे
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने वर्चुअली उद्बोधन में कहा कि श्योपुर के कराहल में प्लांट की स्वीकृति हो गई है। इसके अलावा मुरैना के सबलगढ, पोरसा, बामौर में भी प्लांट लगाये जावेगे। इसके अलावा भिण्ड के गोहद, सेवढा, ग्वालियर के मोहना, हस्तीनापुर, शिवपुरी के करैरा, पोहरी, कोलारस, गुना के चचैडा तथा अशोकनगर के चंदेरी में ऑक्सीजन प्लांट  सभी के सहयोग से शीघ्र प्रारंभ होगे।
कैलारस, जोरा में प्लांट का शुभारंभ 25 सिंतबर को
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि मुरैना के कैलारस, जौरा में ऑक्सीजन प्लांट का कल शुभारंभ किया जावेगा। इसी प्रकार मुरैना अस्पताल में कल 25 सिंतबर को ब्लड सेप्रेशन मशीन का लोकार्पण होगा। उन्होने कहा कि सब जगह सिटी स्कैन मशीन लगाया जाना संभव नही है। इसलिए अस्पतालो में जहां एक्सरे मशीन नही थी, वहा बडी संख्या में पोर्टेबल एक्सरे मशीन सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाली कंपनियों के माध्यम चंबल एवं ग्वालियर संभाग में लगवाई गई है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी देश का गौरव
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने उद्बोधन मे कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी देश का गौरव है। उन्होने भारत देश का गौरव पूरे विश्व में बढाया है। उनकी दूरदर्शिता के कारण ही हम कोरोना जैसी महामारी से उभर रहे है। उन्होने बताया कि फरवरी 2020 में कोरोना संक्रमण हुआ तब हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री जी द्वारा खतरे को भापते हुए लॉकडाउन लगाया। यह इसलिए भी जरूरी था कि हम इस वायरस से परिचित ही नही थे। तब देश में एक-दो लैब थी जहां कोरोना जांच हो सकती थी। लेकिन अब ढाई हजार के लगभग लैब है। सारे संसाधन जुटा लिये गये है। कोरोना से लडने की रणनीति की पूरे विश्व में प्रसशा की गई है। उन्होने कहा कि पोलियो का टीका निर्माण के 20 साल बाद हमारे देश को मिला था। कितनी वेदना उन लोगों को उठानी होगी जो टीका नही मिलने के कारण संक्रमित हो गये थे। लेकिन प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के आत्मबल और आत्मविश्वास का परिणाम है कि कोरोना वायरस का टीका हमारे देश में अपने संसाधन के बल पर मात्र 09 महीने में ना केवल बना लिया। बक्लि पैरामेडिकल स्टॉफ को लगाना भी शुरू कर दिया। यह देश की सफलता है। उन्होने बताया कि हमने डब्ल्यूएचओ के माध्यम से पाकिस्तान को भी वैक्सीन उपलब्ध कराई है। और 135 करोड देशवासियों को टीका लगाने का काम किया जा रहा है। इसके बाद दिसंबर से भारत बडे पैमाने पर कोरोना वैक्सीन को एक्सपोर्ट करेगा।
कंपनी प्रतिनिधियों ने किया वर्चुअल संबोधित
ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाली कंपनियों में अडामा कंपनी के  शलभ जैन, एफएमसी के  राजू कपूर, कोरटेवा की सुश्री वेदिका कपूर तथा एग्रीइन्शोरेश के  मलय पोदार ने भी वर्चुअली संबोधित किया तथा केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर  शिवम वर्मा के प्रति प्लांट लगाने में सहयोग के लिए आभार जताया। कार्यक्रम के दौरान अम्बाह से विधायक  कमलेश जाटव, विजयपुर से विधायक  सीताराम आदिवासी एवं बडौदा से प्रदेश कार्य समिति सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया द्वारा भी वर्चुअली संवाद किया गया। कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर  शिवम वर्मा द्वारा सभी उपस्थित अतिथियों एवं वर्चुअली जुडे अतिथियों एवं कंपनी प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।
जनप्रतिनिधियों ने सौगात देने के लिए जताया केन्द्रीय मंत्री का आभार
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा आज श्योपुर जिले में सिटी स्कैन मशीन तथा बडौदा व विजयपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो में ऑक्सीजन प्लांट की सौगात देने के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा समक्ष में तथा वर्चुअली रूप से आत्मीय आभार व्यक्त किया गया तथा इन सौगातों को जिले की जनता के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में केन्द्रीय मंत्री जी द्वारा किये जा रहे प्रयासों का फल निरूपित किया।

श्योपुर कलेक्ट्रेट से किये गये वर्चुअल शुभारंभ के अवसर पर भोपाल से प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह एवं श्योपुर विधायक  बाबू जंडेल वर्चुअली समिल्लित हुए। विजयुपर में विधायक  सीताराम आदिवासी एवं अम्बाह में विधायक  कमलेश जाटव,  उपस्थित रहें। जबकि बडौदा में प्रदेश कार्य समिति सदस्य  महावीर सिंह सिसौदया एवं पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ गोपाल आचार्य तथा श्योपुर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर  शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक  अनुराग सुजानिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय एवं  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता एवं  रामलखन नापाखेडली, पूर्व जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग एवं  दौलतराम गुप्ता,  बिहारी सिंह सोलकीं,  मूलचंद रावत, डॉ अशोक आचार्य,  अरूण ओसवाल, श्रीमती मिथलेश तोमर,  हरनारायण जाट,  महावीर मित्तल,  शांशक भूषण,  दिनेशराज दुबोलिया, आदि उपस्थित थे।