मध्य प्रदेश

कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह: फासीवाद के प्रतिरोध का आव्हान। Com. B. K. Gupta Birth Centenary Celebrations: A Call to Resistance to Fascism

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com-वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता और स्वाधीनता सेनानी कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता की जन्म शताब्दी के अवसर पर उनकी स्मृति में प्रति माह आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला की ग्यारहवीं कड़ी के तहत कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता की वैचारिक और सांगठनिक प्रतिबद्धता के संदर्भ में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के विगत दिनों विजयवाड़ा में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन पर केंद्रित विचार विमर्श किया गया।

कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह: फासीवाद के प्रतिरोध का आव्हान। Com. B. K. Gupta Birth Centenary Celebrations: A Call to Resistance to Fascism

स्थानीय दुष्यंत कुमार स्मारक पांडुलिपि संग्रहालय में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ कर्मचारी नेता कॉमरेड आर के तोतरे ने की ।भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के मध्य प्रदेश राज्य सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड सत्यम पांडे ने मुख्य वक्तव्य दिया।कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने विषय प्रवर्तन किया।कार्यक्रम का संचालन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी जिला भोपाल के सचिव कॉमरेड ए एच सिद्दीकी ने किया।

कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जन्म शताब्दी समारोह 29 अक्टूबर को

कॉमरेड सत्यम पांडे ने कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता की भाकपा के आंदोलनों और विभिन्न कार्यक्रमों में प्रभावकारी भूमिका का उल्लेख करते हुए भाकपा के विगत दिनों विजयवाड़ा में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के बारे में विस्तार से बताया।कॉमरेड सत्यम पांडे ने भाकपा के संगठन में कायम लोकतंत्र के महत्व को रेखांकित किया।उन्होंने भाकपा के प्रभावकारी राष्ट्रीय सम्मेलन के आयोजन के विभिन्न पक्षों का उल्लेख किया।इस सम्मेलन में लिए गए निर्णयों और प्रस्तावों के बारे में विस्तार से बताया।कॉमरेड सत्यम पांडे ने कहा कि इस संकट के समय भाकपा की राजनीति स्पष्ट है।समाजवाद ही एक मात्र विकल्प है।हमारा मुकाबला फासीवाद से है ।हमें पूंजीवाद ,मनुवाद और पितृसत्तात्मक समाज के खिलाफ एक साथ लड़ाई लड़नी होगी।
कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने विषय प्रवर्तन करते हुए भाकपा के राष्ट्रीय सम्मेलनों में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी के प्रभावकारी प्रतिनिधित्व का उल्लेख किया तथा इन आयोजनों में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी महत्वपूर्ण भूमिका को याद किया ।कॉमरेड शैलेन्द्र शैली ने कहा कि भाकपा के विजयवाड़ा में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के लिए गए निर्णय हमारे संघर्ष और प्रतिरोध का प्रेरक दस्तावेज हैं ।
कॉमरेड आर के तोतरे ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी की अपने समय में प्रभावकारी और गरिमामय छवि को याद किया।उन्होंने कहा कि कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता अपने आप में एक चलते फिरते आंदोलन थे ।कॉमरेड बाल कृष्ण गुप्ता जी की स्मृति हमें आज भी ऊर्जा प्रदान करती है।
अन्त में भाकपा के जिला भोपाल सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड गुण शेखरन ने आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर भाकपा के जिला सचिव मंडल सदस्य कॉमरेड नवाब उद्दीन,मुन्ने खां, एम एल सातपुते, डी आर बंछोर,रामहर्ष पटेल , ए के परिहार ,सचिन श्रीवास्तव सहित विभिन्न गण मान्य नागरिक सम्मिलित हुए।