मध्य प्रदेशश्योपुर

अभियान चलाकर सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत श्योपुर जिले के विभिन्न विभागों में लंबित लेबल 01 से लेकर 04 तक के प्रकरणों का निराकरण अभियान चलाकर किया जावे। जिससे सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत होने से जिले से स्थिति में सुधार आयेगा। वे आज गूगल मीट के माध्यम से जिले के विभिन्न विभागो में लंबित सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा कर रहे थे।
इस दौरान अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, प्रबंधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित एवं विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी गूगल मीट में ऑनलाइन जुडे हुए थे।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत लेबल 01 से लेकर के 04 तक के आवेदन जिन-जिन विभागो में लंबित है। उनका निराकरण समय सीमा निर्धारित कर सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में राजस्व की 191, नगरीय निकायों की 399, खाद्य आपूर्ति की 264, पंचायतीराज 203, अस्पताल की 134, लोक स्वास्थ्य की 105, उर्जा की 102,  लीड बैंक की 73, संस्थागत वित्त की 105, मनरेगा 64, पुलिस 59, लोक शिक्षण की 57, कृषि की 12, सामाजिक न्याय की 23, सीमांकन की 21, महिला बाल विकास की 18, राज्य शिक्षा केन्द्र 16, वन की 30, आदिम जाति कल्याण की 25, खनिज की 83, मप्र अंसगठित कर्मकार मंडल की 41 शिकायतें लंबित है। इसी प्रकार अन्य विभागो में भी एक से लेकर 19 तक की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में लेंबल 01 से लेकर 04 तक लंबित है। जिनका निराकरण संतुष्टिपूर्वक शीघ्र किया जावे।
कलेक्टर ने कहा कि राजस्व विभाग के अंतर्गत प्राकृतिक प्रकोप एंव न्यायालीयन प्रकरण जिन-जिन अधिकारियों के लंबित है। उनका निराकरण अभियान के रूप में किया जावे। उन्होने कहा कि विभागीय अधिकारी शिकायतों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें। कलेक्टर ने विभागवार शिकायतों को प्रजेंटेंशन के माध्यम से खुलवाकर देखा। साथ ही उनमें फीड किये गये जबाव का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि सभी विभागो की शिकायत अभियान के तौर पर निराकृत की जावे। जिससे जिले की स्थिति में सुधार लाया जाकर अन्य जिलो की बराबरी में लाई जा सकें।
अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत शिकायतों के निराकरण में जबाव सही भरा जावे। साथ ही संतुष्टिपूर्वक जबाव भरने से शिकायत स्वतः ही निराकृत होगी। उन्होने कहा कि सभी शिकायतें 20 अपै्रल की स्थिति में निराकृत की जावे। जिससे राज्य स्तर की समीक्षा में जिले की स्थिति में सुधार आयेगा। उन्होने कहा कि शिक्षा, यूनिवसिर्टी और ऐसे विभाग जो जिले में नही है। उनकी शिकायतें भी प्राप्त हो रही है। उनके बारे में सीएम हेल्पलाइन 181 को उसी स्तर से निराकृत करने के लिए लिखा जावे।
डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव ने गूगल मीट के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन के अंतर्गत विभिन्न विभागो में लंबित लेबल 01 से लेकर 04 तक की शिकायतों का निराकरण करने की समझाइश विभागीय अधिकारियों को दी। उन्होने कहा कि राजस्व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की लंबित शिकायतें अभियान के रूप में निराकृत करें। जिससे राजस्व विभाग की पेडेन्सी कम होगी। उन्होने कहा कि राजस्व न्यायालयो की लंबित सभी प्रकार की पेडेन्सी दूर करने के प्रयास एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सुनिश्चित करें।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com