राजस्थान

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की कम प्रगति को लेकर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- नगर निकाय क्षेत्रों में संचालित इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक मंगलवार को यहां जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें योजना के तहत अब तक अर्जित प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने योजना की कम प्रगति को लेकर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने लंबित प्रकरणों को आगामी 15 दिवस में निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि बैंकों द्वारा बिना किसी कारण से आवेदनों की लौटा फेरी करने से राज्य सरकार की मंशानुरूप पात्र लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। आवेदनों के निस्तारण के लिए संबंधित बैकों को पत्र लिखे जावे। साथ ही आवेदन की प्रक्रिया का भी सरलीकरण किया जावे, ताकि जरूरतमंद को समय पर येाजना का लाभ मिल पाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि नगर परिषद आयुक्त एवं संबंधित नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी निर्धारित लक्ष्यों के तहत प्राप्त आवेदनों के संबंध में बैंकों से संपर्क कर प्रगति बढ़ाएं।
प्रशासन शहरों के संग अभियान की जानी प्रगति
बैठक में जिला कलेक्टर प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत वार्डों में जारी किए गए पट्टों की प्रगति की जानकारी ली। साथ ही ‘बेहतरीन बूंदी अभियान’ के तहत नगर निकाय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय होकर कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत पट्टे जारी करने के लिए किए गए वार्डवार सर्वे के अनुसार ही पट्टे जारी हों। इसमें किसी तरह की कमी होने पर संबंधित वार्ड के पार्षद को साथ लेकर घर-घर जाकर उसकी पूर्ति करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिए एक टीम बनाकर कार्य किया जाए। उन्होंने अभियान की कम प्रगति को लेकर भी नाराजगी जताई।