राजस्थान

प्रशासन शहरों के संग शिविर में पहुंच कलेक्टर डॉ. रविन्द गोस्वामी ने जानी प्रगति,

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिले के नगरीय निकाय क्षेत्रों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत  लाखेरी नगर पालिका में आयोजित शिविर में पहुंचकर जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने प्रगति जांची।
निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने नगरपालिका द्वारा पट्टे बनाने के लिए किए गए सर्वे कार्य की जानकारी ली और दस्तावेज देखे। उन्होनें सर्वे की सूची से एक नाम का चयन कर लाभार्थी 65 वर्षीय महिला बद्रीबाई को फोन लगाया और पट्टा बनने की जानकारी ली। इसके बाद स्वयं जिला कलक्टर शिविर स्थल लाखेरी के वार्ड नम्बर एक में पहुंचे और लाभार्थी महिला से जानकारी ली कि उन्हें पट्टा बनवाने में किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई।
लाभार्थी बद्री बाई ने जिला कलेक्टर को बताया कि शिविर में उसे बड़ी ही आसानी उसके आवास का पट्टा मिल गया। साथ ही राज्य सरकार से मिल रही छूट का भी उसने लाभ प्राप्त कर लिया। पट्टा बनने से बद्री बाई खुश थी और राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए अभियान के लिए आभार जता रही थी।
वार्ड में घर-घर गए, पट्टे बनने की जानकारी जुटाई
इसके बाद जिला कलेक्टर ने वार्ड में निवासरत लोगों के घरों पर पहुंचकर दस्तक दी और लोगों से उनके पट्टे बनने के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान जिला कलेक्टर ने जिन लोगों के पट्टे नहीं बन पाए उसका कारण जाना और कहा कि जो भी कमियां उनको दुरूस्त कर राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में निवासरत लोगों की पट्टे संबंधी समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार ने यह अभियान चलाया है। यह अभियान घर बैठे गंगा आने जैसा है, इसलिए पात्र आमजन सभी आवश्यक रूप से अपना पट्टा बनवाकर अवसर का लाभ उठाएं।
सीएचसी में देखी व्यवस्थाएं
जिला कलेक्टर ने लाखेरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में दी जा रही उपचार सुविधाओं, दवाईयों की स्थिति, स्टॉफ की उपलब्धता आदि के बारे में प्रभारी अधिकारी से जानकारी ली।
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में जांचा बच्चों का शैक्षिक स्तर
इस दौरान जिला कलेक्टर ने लाखेरी में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण भी किया। उन्होंने आवासीय विद्यालय में बच्चों से बातचीत की। साथ ही उनसे किताब पढ़वाकर उनके शैक्षिक स्तर की जांच भी की।
निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारी युगांतर शर्मा, लाखेरी नगरपालिका की अधिशाषी अधिकारी चन्द्रकला, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।