ताजातरीनFEATUREDमध्य प्रदेश

ग्रामोदय मिशन से आएगी खुशहाली और गाँवों का होगा समग्र विकास-मुख्यमंत्री श्री चौहान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि नगरोदय मिशन(Nagarodaya Mission) के बाद आज से पूरे प्रदेश में मिशन ग्रामोदय शुरू किया गया है। इस मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों का समग्र विकास किया जाएगा। मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आवास सुविधाएँ देने के साथ ही मूलभूत और आधारभूत संरचनाओं का विस्तार भी किया जाएगा। इससे ग्रामीणों के चेहरों पर नई मुस्कुराहट और उनके जीवन में नई खुशहाली आयेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान गत दिवस धार में ग्रामोदय मिशन के राज्य-स्तरीय कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में केन्द्रीय ग्रामीण विकास तथा कृषि मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर(Union Rural Development and Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) असम से वर्चुअली शामिल हुए।
कोरोना की विपरीत परिस्थितियों में बनाये 3 लाख आवास
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। बेघरों के लिए तेजी से आवास बनाए जा रहे हैं। पिछले एक वर्ष में कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में भी 3 लाख आवास का निर्माण पूरा कर जरूरतमंद परिवारों को दिए गए। हमारा प्रयास है कि वर्ष 2022 तक कोई भी आवासहीन नहीं रहे, सबका पक्का मकान हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसान हितैषी है। किसानों की भलाई के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। किसानों के हक की बीमा राशि, राहत राशि, सम्मान निधि सहित अन्य सभी सुविधाएँ दी जाएँगी। उन्होंने कहा कि बैंकों में बकाया कृषि ऋण जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाई जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए मिशन ग्रामोदय प्रारम्भ किया गया है। इसमें हर गाँव में पक्की सड़क का निर्माण, हर ग्राम पंचायत का भवन, हर ग्राम पंचायत में मुक्तिधाम और खेल मैदान होंगे। हर गाँव के हर घर में नल से जल पहुँचाया जाएगा। इस वर्ष 26 लाख घरों में नल से जल पहुँचाने की व्यवस्था की जा रही है। अगले 3 वर्षों में एक करोड़ 2 लाख घरों में नल से जल पहुँचाने का कार्य किया जायेगा। मिशन ग्रामोदय में स्व-सहायता समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाएगा। उन्हें मात्र 2 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जाएगा। स्व-सहायता समूहों को स्कूलों के बच्चों की ड्रेस बनाने तथा आँगनवाड़ियों के लिए पोषण आहार बनाने का कार्य सौंपा जा रहा है।
संबल योजना का लाभ हर जरूरतमंद परिवार को
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना पुनः शुरू की गई है। इसके हर घटक का लाभ हर जरूरतमंद परिवार को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में एक अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त उन्नत स्कूल बनाया जाएगा। इसके लिए 1500 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है। ऐसे स्कूल के बच्चों को निःशुल्क परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में भगोरिया सहित अन्य किसी भी त्यौहार एवं पर्व को मनाने पर रोक नहीं है। कोरोना प्रभावित जिलों में जन-स्वास्थ्य को देखते हुए निर्णय लिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि धार में स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर बस स्टेण्ड तथा पीथमपुर में शासकीय महाविद्यालय का नया भवन बनाया जाएगा।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में अव्वल
केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश में ग्रामीण विकास योजनाओं विशेषकर प्रधानमंत्री आवास तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। अनेक ग्रामीण विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश के अव्वल 5 राज्यों में शामिल है।
श्री तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। कृषि क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 3 लाख से अधिक आवास बन चुके हैं। तेजी से आवास बनाए जा रहे हैं। योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में दूसरे नंबर पर है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में मालिकाना हक दिलाने के लिए स्वामित्व योजना प्रारम्भ की गई है।
प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि आज का कार्यक्रम अभूतपूर्व है। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपने को साकार रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पूर्व में पौने दो लाख परिवारों को आवास दिए जा चुके हैं और आज सवा लाख परिवारों को आवास देकर गृह प्रवेश करवाया गया है। यह मध्यप्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। प्रदेश में पाँच लाख और हितग्राहियों के लिए आवास बनाए जाएँगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए धनराशि की कमी नहीं है।
औद्योगिक निवेश तथा प्रोत्साहन मंत्री  राजवर्धन सिंह दत्तीगाँव ने आभार माना। कार्यक्रम में सांसद श्री छतर सिंह दरबार, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री विक्रम वर्मा, पूर्व मंत्री श्रीमती रंजना बघेल, विधायक श्रीमती नीना-विक्रम वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती-मोहन पटेल और पूर्व सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर भी मौजूद थे। गृह प्रवेश के साथ विकास कार्यों का लोकार्पण
प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही ग्रामीण क्षेत्र के सवा लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की सौगात देकर गृह प्रवेश करवाया गया। इन सवा लाख आवासों की लागत 1562 करोड़ रूपये है। ग्रामीण विकास विभाग के साढ़े 10 हजार से अधिक सामुदायिक निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया गया। इनमें 6 हजार सामुदायिक स्वच्छता परिसर, दो हजार खेल मैदान, दो हजार शांति धाम और 634 पंचायत भवन शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 लाख हितग्राहियों को 2 हजार करोड़ राशि की विमुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू की गयी।इसके अलावा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने धार जिले के लिए 675 करोड़ रूपए लागत के 94 निर्माण कार्यो का लोकार्पण तथा भूमि-पूजन भी किया।
श्योपुर जिले में 21012 हितग्राहियों को मिली गृह प्रवेश की सौगात
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा मिशन ग्रामोदय के अतंर्गत धार में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से श्योपुर जिले में 21012 हितग्राहियों को गृह प्रवेश दिलाने की सौगात प्रदान की गई। इसी प्रकार शांतिधाम 37, खेल मैदान 08, पंचायत भवन 05 का लोकार्पण किया गया। साथ ही कार्यक्रम में 30 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाये गये। धार से आयोजित कार्यक्रम को जिला स्तरीय कार्यक्रम श्योपुर में देखा और सुना। साथ ही हितग्राहियों को दी गई सौगातों और सुविधाओं में सहभागी बने।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने कहा कि मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिहं तोमर द्वारा प्रधानमत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों द्वारा बनाये गये आवासों का लोकार्पण कराया गया है। उन्होने कहा कि मप्र सरकार जनता के हित में काम कर रही है। सभी पात्र व्यक्तियों को 2022 तक पक्के मकान दिये जावेगे।
भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट ने जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  मिशन ग्रामोदय कार्यक्रम के अंतर्गत श्योपुर जिले के प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियो द्वारा आवास पूर्ण करने पर गृह प्रवेश की सौगात आज आयोजित कार्यक्रम में दिलाई गई है। उन्होने हितग्राहियों को आवासों का कार्य पूर्ण करने पर बधाई दी।
प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामोदय कार्यक्रम के अंतर्गत श्योपुर जिले के 21986 पात्र हितग्राहियो को आवास स्वीकृत किये गये थे। जिनमें से 21012 हितग्राहियों को गत दिवस मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने वर्चुअल लोकार्पण किया है। उन्होने कहा कि जिले में बनाये गये 37 शांतिधाम, 08 खेल मैदान एवं 05 पंचायत भवन का लोकार्पण भी किया गया है। इन सुविधाओं का लाभ सभी को प्राप्त होगा।
पार्टी पदाधिकारी श्रीमती मिथलेश तोमर एवं  बिहारी सिह सोंलकी ने जिला स्तरीय ग्रामोदय कार्यक्रम विचार व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार जनहित में काम कर रही है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर आम लोगो की चिंता करते हुए उनको योजनाओं का लाभ दिलाने के भरसक प्रयास कर रहे है। एसीईओ जिला पंचायत  सुधीर खाडेकर ने ग्रामोदय कार्यक्रम में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 21986 हितग्राहियों को वर्चुअल वीसी के माध्यम से गृह प्रवेश कराया गया है। साथ ही शांतिधाम, खेल मैदान, पंचायत भवन एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की सौगात दी गई है। इस कार्यक्रम में पार्टी पदाधिकारी श्री सुरेश सिंह मीणा, विभागीय अधिकारी, योजनाओं से संबंधित हितग्राही, पत्रकार तथा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक उपस्थित थे। जिला स्तरीय कार्यक्रम का संचालन उत्कृष्ट विद्यालय के व्याख्याता  सुशील दुबे ने किया। अंत में आभार एसीईओ जिला पंचायत  सुधीर खाडेकर ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।