FEATUREDताजातरीनमध्य प्रदेश

कोरोना संक्रमण को समूल नष्ट करने पूरी क्षमता से मिलकर काम करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में आ गई है। जन-प्रतिनिधियों, शासकीय सेवकों तथा आम नागरिकों के समन्वित प्रयासों से यह संभव हो पाया है। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट निरंतर घटता जा रहा है। लगातार कम हो रहे कोरोना संक्रमण में थोड़ी सी लापरवाही भी पूरे प्रयासों को प्रभावित कर सकती है, इसलिए सावधानी और सतर्कता जरूरी है। श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक पीड़ित परिवार की हरसम्भव मदद करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान सीहोर के जिला पंचायत सभाकक्ष में जिले में कोविड की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जून से चरणबद्ध ढंग से अनलॉक किया जाएगा। इसके लिए जिला, जनपद, ग्राम और वार्ड स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य तय करेंगे कि क्या-क्या खोला जाए और किस सीमा तक छूट प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन किया जाए। शादी समारोह आदि भीड़-भाड़ वाले आयोजनों को टालें। श्री चौहान ने कोविड नियंत्रण के लिए प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में जन-प्रतिनिधियों एवं प्रशासन के समन्वित प्रयासों ने कोरोना संक्रमण पर प्रभावी रोक लगाई है। उन्होंने सक्रिय भूमिका के लिए सभी जन-प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारी, सामाजिक संगठनों और मैदानी अमले को बधाई दी। बैठक में सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, देवास सांसद श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी सहित अन्य विधायक तथा जन-प्रतिनिधियों ने अनलॉक के लिए सुझाव दिए।

ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाए। क्षेत्रवार कार्य-योजना बनाकर मोबाइल टेस्टिंग भी की जाए। उन्होंने सीहोर जिले में 1700 से अधिक टेस्टिंग जारी रखने के लिये कहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक-एक मरीज की जान बचाने के पूरे प्रयास किए जाएँ। वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेड्स में भर्ती प्रत्येक मरीज की सघन मॉनिटरिंग करें।

कान्टेक्ट ट्रेसिंग एवं माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सघन निगरानी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों का कान्टेक्ट ट्रेसिंग के जरिये चिन्हांकन कर कोरोना टेस्ट किया जाए। इससे संक्रमण को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिक संक्रमण वाले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाए। ऐसे क्षेत्रों में प्रशासन पूरी ताकत से सर्दी, खाँसी एवं बुखार के मरीजों की पहचान कर तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराकर इलाज कराये। इस कार्य में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप सक्रिय भूमिका निभाए। संक्रमित व्यक्तियों के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था परफेक्ट हो। घरों में पर्याप्त स्थान नहीं होने की दशा में कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए।

तीसरी लहर के लिए आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का सामना करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ सुनिश्चित करें। कोरोना प्रोटोकाल का इतनी सख्ती से पालन किया जाए कि तीसरी लहर आए ही नहीं। ऑक्सीजन बेड्स और आईसीयू बेड्स बढ़ाए जाएँ। ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना पर राज्य सरकार अनुदान और बिजली शुल्क में रियायत देगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ब्लैक फंगस के इलाज की भी समुचित व्यवस्थाएँ सरकार द्वारा की जा रही हैं। ब्लैक फंगस के इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ब्लैक फंगस की जाँच के लिए व्यवस्थाएँ करने के निर्देश दिए।

किल-कोरोना अभियान लगातार जारी रहे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किल-कोरोना अभियान लगातार जारी रखा जाए। सर्दी, खाँसी, जुकाम से प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति की पहचान कर उसे तत्काल मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए। आवश्यकतानुसार इलाज की व्यवस्था की जाए। कोरोना के लक्षणों को पहचानने और इलाज आरंभ करने में विलम्ब नहीं हो। जो कोरोना मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं उनका बेहतर इलाज सुनिश्चित किया जाए। मरीज की जान बचाने की हरसंभव कोशिश की जाए। वैक्सीन का एक भी डोज व्यर्थ न जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी उपाय है। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा टीकाकरण के खिलाफ फैली भ्रांतियों को दूर किया जाये और लोगों में जागरूकता लायी जाए।

गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों का नि:शुल्क कोविड इलाज सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस समय सबसे पहली प्राथमिकता है लोगों की जान बचाना। उन्होंने कहा कि कोरोना शरीर के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी तोड़ देता है। मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना के तहत सभी गरीब एवं मध्यमवर्गीय परिवारों का नि:शुल्क कोविड इलाज कराना सुनिश्चित करें।

संकट काल में सहायता

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के कारण उत्पन्न परिस्थितियों में गरीब परिवारों की सहायता के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा दो माह का और राज्य सरकार द्वारा तीन माह का राशन उपलब्ध कराया गया है। सभी पात्र हितग्राहियों को नि:शुल्क राशन का वितरण हो जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि शहर में कोई भूखा न सोए। तेंदूपत्ता तुड़ाई के दौरान भी कोरोना से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन किया जाए। निर्माण श्रमिकों और स्व-सहायता समूहों के खातों में राशि जारी की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिन परिवारों में कोविड से मृत्यु हुई है उन्हें एक लाख रुपये की सहायता देने का निर्णय भी लिया गया है।

कोविड में अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड से जिन बच्चों के माता-पिता तथा अभिभावकों की मृत्यु हो गयी है उनके पालन-पोषण की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। इसके लिए योजना बनाई गई है। पात्र बच्चों को प्रतिमाह पाँच हजार रूपये तथा शिक्षा में सरकार मदद करेगी। उन्होंने कहा कि कोविड में जिन शासकीय सेवकों की मृत्यु हुई है उनके बच्चों को अनुकम्पा नियुक्त दी जाएगी।

कलेक्टर ने प्रेजेंटेशन द्वारा दी जानकारी

समीक्षा बैठक में कलेक्टर  चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में कोविड नियंत्रण के लिए किए गए प्रयासों पर प्रेजेंटेशन दिया। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि जिले में किल-कोरोना अभियान का सफलता से संचालन किया जा रहा है। अभियान के डोर-टू-डोर सर्वे के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं। पॉजिटिविटी रेट में तेजी से गिरावट आई है। जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत किया गया है। चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर ऑक्सीजन बेड्स और आवश्यक दवाओं की भी लगातार मॉनिटरिंग कर पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है।

बैठक में विधायक करण सिंह वर्मा, सुदेश राय,  रघुनाथ सिंह मालवीय, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, संभागायुक्त कविन्द्र कियावत, सीईओ जिला पंचायत हर्ष सिंह सहित क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित थे।