राजस्थान

रंगोली बना कर बालिकाओ ने दिया जीवन को रंग बिरंगा बनाने का सन्देश

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रमों की श्रंखला में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा मनाए जा रहे बालिका सशक्तिकरण पखवाड़े के तहत शनिवार को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बोरखण्डी में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय वन अधिकारी (वन्यजीव) रामप्रसाद बोयत तथा उमंग संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर अतिथि रहे।

ग्रामीण बालिकाओं के द्वारा बनाई गई रंगोलियों का अवलोकन करते हुए रामप्रसाद बोयत ने इनके कार्य की सराहना की और सम्बोधित करते हुए कहा कि बालिकाओ में सृजनात्मक विकास बाल्यावस्था मे ही मुखर होता हैं, उपयुक्त सहयोग और मार्गदर्शन से इनकी प्रतिभा को विकसित किया जा सकता है। बोयत ने पर्यावरणीय सरोकारो की बात करते हुए वन्य जीव जन्तुओ और वनस्पतियो को संरक्षण के लिए प्रेरित किया और अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की।
उमंग संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने बालिका सशक्तिकरण पखवाड़े के तहत आयोजित गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बालिका शिक्षा और अधिकारो पर जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम प्रभारी लोकेश कुमार जैन ने बताया कि इस प्रतियोगिता के निर्णायक नारायण बैरागी, कृष्णा वैष्णव रहे। इस मौके पर प्रधानाध्यापक भारतभूषण ने रंगोली प्रतियोगिता के सीनीयर ग्रुप मे प्रथम स्थान पर रिया कुमावत, सुमन कुमावत, द्वितीय स्थान पर प्रीति कुमावत, सलोनी गोचर तथा तृतीय स्थान पर राधिका जाँगीड, संध्या सेन रहे। वही जुनीयर ग्रुप में प्रथम स्थान पर गरिमा रेगर, खुशी मेघवाल, द्वितीय स्थान पर राधिका कुमावत, लवीना गोचर तथा तृतीय स्थान पर प्रिया सैनी, पायल प्रजापत रही। इस मौके पर नारायण बैरागी, जितेन्द्र गौतम, अनुराग शर्मा, वनरक्षक मन्जु, रामस्वरुप गौचर, सुरेंद्र सिंह मौजुद रहे।