राजस्थान

भाई और अभिभावक के सभी दायित्व निभाऊंगा- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को कोरोना प्रभावित परिवारों को राहत देने की एक ओर बड़ी पहल की। उन्होंने रक्षाबंधन के अवसर पर रविवार को उन महिलाओं और बेटियों से राखी बंधवाई जिन्होंने कोरोना के कारण अपने पति और माता-पिता को खो दिया। रक्षा सूत्र बंधवाने के बाद बिरला ने कहा कि भाई और अभिभावक के रूप में वे इन महिलाओं और बेटियों की सहायता को सदैव तत्पर रहेंगे।

लोकसभा कैंप कार्यालय में स्पीकर बिरला को 30 से अधिक महिलाओं और बालिकाओं ने राखी बांधी। इस दौरान एक ओर जहां इन महिलाओं की आंखें अपने दुख के कारण नम थीं वहीं उनमें इस बात की खुशी भी थी लोकसभा अध्यक्ष बिरला के रूप में एक भाई अब उनकी आंसू पौंछने और हर मुसीबत में साथ खड़ा होने के लिए उनके साथ है।
राखी बंधवाते हुए बिरला ने भी महिलाओं और बालिकाओं से चर्चा भी की तथा उनके आंसू भी पौंधने का प्रयास किया। महिलाओं और बालिकाओं ने भी अपनी समस्याओं की जानकारी बिरला को दी, जिसका उन्होंने समाधाने करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर स्पीकर बिरला ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव भले ही अब कुछ कम हो गया हो, लेकिन उसने जो जख्म दिए हैं वह अब भी हरें हैं, जो दर्द दिया है वह रह-रह कर अब भी अनेक परिवारों को साल रहा है। इन परिवारांें के दुख दूर करने के प्रयास करेंगे।
उन्होंने कहा कि इन परिवारों को अपने पैरों पर खड़ा कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी वर्गों से बात कर कार्ययोजना बना रहे हैं। रक्षा सूत्र भी इसी बात के लिए हम एक भाई और अभिभावक के रूप में इन परिवारों के साथ खड़े होंगे और उनकी रक्षा करेंगे। इन परिवारों के बच्चों को अच्छे संस्कार और शिक्षा देकर होनहार नागरिक बनाने का प्रयास करेंगे। बिरला ने कहा कि बहनों और बेटियों ने हमें अपनी कठिनाइयों की जानकारी दी है। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि उनके दर्द को जल्द से जल्द दूर किया जाए।

वीरांगना मधुबाला ने भी बांधी राखी
पुलवामा शहीद हेमराज मीणा की पत्नी वीरांगना मधुबाला मीणा ने भी रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और पूर्व विधायक हीरालाल नागर को राखी बांधी। इस दौरान दोनों भाइयों की लंबी उम्र की कामना करते हुए वीरांगना ने कहा कि वे दोनों ही भाई के अपने दायित्व को अच्छी तरह निभा रहे हैं। इस दौरान शहीद हेमराज की दोनों बेटियां भी मौजूद रहीं।

बूंदी रोड स्थित आनंद विहार निवासी स्मिता जैन ने राखी बांधते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला को बताया कि करीब तीन वर्ष पहले लोन लेकर बड़े अरमानों के साथ आशियाना सजाया था। कोरोना से पति की मौत के बाद जैसे सक कुछ खत्म हो गया। ईएमआई नहीं दे पाने के कारण बैंक की ओर से नोटिस देने की बात कही जा रही हैं। बिरला ने कहा कि बैंक अधिकारियों से बात करेंगे।

कोरोना के कारण दो दिन के भीतर अपने माता-पिता को खो चुकी सौम्या सपनानी ने भी लोकसभा अध्यक्ष बिरला को राखी बांधी। सौम्या अब बजरंग नगर में मौसी सिमरन के साथ रहती है तथा भीमगंजमंडी स्थित सोफिया स्कूल में पढ़ती है। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण मौसी फीस नहीं चुका पा रही। स्पीकर बिरला ने कहा कि सौम्या जहां पढ़ना चाहे और जब तक पढ़ना चाहे, इसकी व्यवस्था अब वे करेंगे।

रोझड़ी निवासी रीना मंडल की कोरोना से मृत्यु के बाद अब परिवार में कमाना वाला कोई नहीं है। बेटी पूजा पहले जयपुर में नौकरी करती थी, लेकिन वह भी छूट गई। रीना ने राखी बांधते हुए बिरला से पूजा की नौकरी लगवाने का आग्रह किया। बिरला ने आश्वस्त किया कि कुछ ही दिनों में पूजा के लिए कोई व्यवस्था कर दी जाएगी।