बिहार

पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान Awareness campaign launched for environmental protection

     पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-  राजधानी पटना के मध्य विद्यालय सिपारा के बच्चों के बीच पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया।
राजकीय सम्मान प्राप्त शिक्षिका डा.नम्रता आनंद के मार्गदशन में मध्य विद्यालय सिपारा के बच्चों के बीच पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। कोरोना काल में विकराल परिस्थितियों से उबरने में पेड़-पौधे कितने उपयोगी हैं यह बात बच्चों को समझायी गयी।

पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान Awareness campaign launched for environmental protection

बच्चों ने अपने विद्यालय को सुंदर बनाने के लिए बेकार पड़ी हुई बोतल और खाली डब्बो से गमला बनाया और पौधारोपण किया।कोरोना काल में सभी लोगों ने महसूस किया है कि हीरे से ज्यादा कीमती सबों के लिए हरियाली है, इसलिए हर हाल में जंगल को काटे जाने से रोकना होगा।

Times वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2023- KIIT ने ऊंची छलांग लगाई 601-800 को हार्ट में दिया गया स्थान

डा. नम्रता आनंद ने बताया कि पेड़ पौधे जीवन के आधार हैं। हर व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए। आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण देने के लिए पौधारोपण हर हाल में करना होगा।मनुष्य समय रहते नहीं चेता तो प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण में देरी मानवता के सुरक्षित भविष्य के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है। आधुनिक जीवन शैली में परिवर्तन कर पर्यावरण के प्रति सजग एवं जागरूक समाज के निर्माण की आवश्यकता है। आज हमारे जीवन मे पेड़ों का बहुत महत्व है। पूरा विश्व प्रदूषण की चपेट में आ रहा है। ऐसे में हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ जरूर लगाने चाहिए। आज हम पेड़ो को कटता हुआ देख रहे हैं। जो पूरे विश्व मानव के लिए खतरे की बात है। पर्यावरण संरक्षण बहुत जरुरी है।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक कृष्ण नंदन प्रसाद, नीलम शर्मा, उर्मिला कुमारी, पद्मावती कुमारी, मंजू कुमारी, संगीता कुमारी, आभा कुमारी शर्मा, विद्या कुमारी राजेश रंजन ने सभी बच्चों को प्रोत्साहित किया।