FEATUREDमध्य प्रदेश

कोविड से हम सब उभरने की स्थिति में आये है- केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>केन्द्रीय कृषि मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर को होल्टीकल्चर मिशन से जोडने की दिशा में प्रयास किये जा रहे है। फिर भी तीसरी लहर के मद्देनजर सभी को अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह की अध्यक्षता में आयोजित जिला काईसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक को वचुअर्ल वीसी के माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि जिला अस्पताल श्योपुर में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा चुके है। साथ ही सिटी स्कैन मशीन की भी सुविधा मुहैया कराई गई है। इसी प्रकार मुरैना एवं श्योपुर जिले के लिए 10 एम्बुलेस मरीजो की सुविधा के लिए प्रदान की गई है। जिनमें से प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह के सदस्यो के साथ हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया है। उन्होने कहा कि ऑक्सीजन गैस, सिटी स्कैन का उपयोग जनता के हित में होना चाहिए। जिससे इन सुविधाओं का लाभ मरीज उठाने में सहायक बनेगे।

प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला काईसिस मैनेजमेट गु्रप की बैठक में केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिहं तोमर वचुअर्ल जुडे हुए है। उनका अभिनन्दन करता हूॅ। उन्होने कहा कि प्रारंभ में जिले की जनता कोरोना से प्रभावित हुई थी। जनप्रतिनिधि मैनेजमेंट ग्रुप और सभी के सहयोग से कोरोना की चैन टूटी है। उन्होने कहा कि केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिहं तोमर के प्रयासो के जिला चिकित्सालय श्योपुर के दो ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा प्रदान की गई है। इसी प्रकार बडौदा, कराहल और विजयपुर में भी ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये गये है। उन्होने कहा कि इन सभी क्षेत्रो मे ंऑक्सीजन का उत्पादन तीसरी लहर की दिशा में उपयोगी होगा। उन्होने कहा कि मरीजो को जिला चिकित्सालय और पीएससी स्तर से दूसरी जगह रैफर करने पर उपलब्ध कराई जा रही 04 एम्बुलेसों की सुविधा प्राप्त होगी। जिससे मरीजो की जान बचाने में एम्बुलेस उपयोगी होगी। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर के प्रयासो से श्योपुर जिले को ऊचाइयो पर ले जाने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि 15 अगस्त से पूर्व जिले की अधिकांश ग्राम पंचायतो में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जावे। जिससे यह पंचायतें टीकाकरण में अपना स्थान प्राप्त कर जिले की अन्य पंचायते भी लक्ष्य पूर्ति की दिशा में आगे बढेगी।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि श्योपुर जिले को केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर के सहयोग से 04 एम्बुलेस प्रदान की गई है। जिनको . मंत्री  भारत सिंह कुशवाह द्वारा जनप्रतनिधियों के साथ हरी झण्डी दिखाकर जिला चिकित्सालय श्योपुर, बडौदा, कराहल, विजयपुर अस्पताल के लिए रवाना किया गया है। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय श्योपुर के दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू किये जा चुके है। बडौदा, विजयपुर के प्लांट शीघ्र चालू कराने के प्रयास किये जा रहे है। कराहल प्लांट के लिए ले आउट दिया जा चुका है। यहां का प्लांट एक माह में पूरा कराने की पहल की जा रही है। उन्होने कहा कि ढेगदा आईसोलेशन सेंटर में करीबन 200 बेड की व्यवस्था तीसरी लहर के अंतर्गत की गई है। जिले की तीनों पीएससी बडौदा, कराहल, श्योपुर में भी 20-20 बेड की व्यवस्था 15 अगस्त से पहले कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि शादी विवाह के लिए 100 व्यक्तियों की संख्या निर्धारित की गई है। जिसका उपयोग आम नागरिकों द्वारा किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने जिला काईसिस मैनेजमेंट समूह की बैठक में प्रेजेंटेंशन के माध्यम से टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविड वैक्सीन के लगाये गये टीको के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही तीसरी लहर के लिए की जा रही तैयारियों से अवगत कराया। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय और ढेगदा तथा पीएससी स्तर पर आईसोलेशन वार्ड की सुविधा की जानकारी दी। साथ ही ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में प्रेजेंटेंशन दिया।

बैठक में विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, डीएफओ कूनो  पीके वर्मा, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता, एसडीएम कराहल  विजेन्द्र सिह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं समिति के अन्य सदस्य तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत लक्ष्यपूर्ति पर हुई बैठक में चर्चा
प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में कहा कि राज्य सरकार द्वारा अंकुर कार्यक्रम संचालित किया है। जिसके अंतर्गत विभिन्न विभागो को पौधा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारी इस लक्ष्य की पूर्ति समय सीमा में सुनिश्चित करे। जिससे अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत आंवटित लक्ष्य की पूर्ति होने से लगाये जाने वाले पौधे बडे होकर वृक्ष बनेगे और मानव जाती को शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करने मे ंसहयोगी सिद्ध होगे।

                                                                                   प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में कलेक्टर परिसर में किया पौधा रोपण
प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधा रोपने का कार्य किया गया। इस दौरान प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह के अलावा विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, डीएफओ कूनो  पीके वर्मा, सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाशनारायण गुप्ता ने भी फलदार पौधे लगाये। साथ ही विभागीय अधिकारियों ने भी पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अनुक्ररणीय पहल की।

प्रभारी मंत्री ने जिला चिकित्सालय का किया निरीक्षण
प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने जिला चिकित्सालय श्योपुर की व्यवस्थाओ का जायजा लेकर ऑक्सीजन प्लांटों का निरीक्षण किया। साथ ही जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन परमार्थ वार्ड और अन्य विकसित की जा रही सुविधाओं का अवलोकन किया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ बीएल यादव एवं सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह को जिला चिकित्सालय की वर्तमान स्थिति और मरीजो को दी जा रही सुविधाओ के बारे में अवगत कराया।

प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह ने किया नेशनल पार्क कूनो का निरीक्षण
प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कूनो नेशनल पार्क की व्यवस्थाओं का आज जायजा लिया। साथ ही अफीकन चीते लाने के पूर्व पार्क मे विकसित की जार रही व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। डीएफओ  पीके वर्मा एवं एसडीएम  विजेन्द्र सिंह यादव तथा तहसीलदार  नवलकिशोर जाटव भी उनके साथ थे।

दो पीडित परिवारों को 08 लाख रूपये के प्रदान किये स्वीकृति आदेश
प्रदेश के उद्यानिकी, खाद्य प्रसंस्करण एवं नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कूनो नेशनल पार्क के निरीक्षण के उपरांत अदवाडा के निवासी देवकी पत्नी स्व. कुमेर यादव एवं रामश्री पत्नी स्वं. हरिओम यादव की आकाशीय बिजली से मृत्यु होने के फलस्वरूप उनके परिवारीजनों को 04-04 लाख रूपये की सहायता के स्वीकृति आदेश प्रदान किये। इस अवसर पर विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, एसडीएम श्री विजेन्द्र सिंह यादव तथा तहसीलदार  नवलकिशोर जाटव अन्य विभागीय अधिकारी, पंचायतो के पदाधिकारी, पीडित परिवारों के परिजन और ग्रामीणजन उपस्थित थे।