राजस्थान

कल्याणकारी योजनाओं का मिले सभी पात्र लोगों को लाभ – एससी आयोग उपाध्यक्ष

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राज्य अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष सचिन विष्णुदेव सर्वटे ने सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों का सम्बन्धित विभागों से निस्तारण करवाया।
आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को समय पर मिले, ऐसे नागरिक जो योजना की पात्रता रखते है लेकिन जानकारी के अभाव में दस्तावेज तैयार नहीं कर पाते, अधिकारी ऐसे व्यक्तियों को स्वप्रेरित होकर लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक विभाग में जो प्रावधान किए गए हैं उनकी पालना कराना सुनिश्चित करते हुए पारदर्शिता से प्रत्येक व्यक्ति को लाभ प्रदान करें। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर सफाई कार्मिकों को आरजीएचएस, आम नागरिकों को चिरंजीवी योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।
विभागवार समीक्षा करते हुए आयोग उपाध्यक्ष ने श्रम विभाग को न्यूनतम वेतन के निर्देश कि पालना सुनिश्चित कराने तथा पीएफ व एसआई कटौती से सभी संविदा कर्मिकों को भी लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंकों के माध्यम से ऋण योजनाओं का लाभ देने के लिए सभी बैंकों को पाबंद कर स्वरोजगार व व्यक्तिगत ऋण के मामलों में पारदर्शिता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग को विद्यालयों में प्रवेश के समय निर्धारित नियमों की पालना कराने, विद्युत निगम को अनुसूचित जाति के लम्बित कनेक्शनों को समय पर जारी करने तथा कृषि विभाग को अनुसूचित जाति वर्ग के किसानों को बीज मिनीकिट व अनुदान योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए।
उन्होंने सफाई कर्मियों की पदोन्नति समय पर करने, सफाई निरीक्षक व जमादार के सृजित पदों पर पारदर्शिता से नियुक्ति देने ,वेतन समस्या का निस्तारण करने तथा अनुकम्पा के लम्बित मामलों को एक माह में निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई कर्मी के पद पर भर्ती हुए वाल्मिकी एवं अन्य वर्गों के कार्मिकों को सफाई कार्य में ही नियुक्त करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जनसुनवाई में प्राप्त सभी प्रकरणों की मौके पर संबंधित विभाग से जानकारी लेकर निर्धारित समयावधि में निस्तारण के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर सीलिंग एयू खान, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।