बिहार

अभियान से ग्रामीण बालिकाओं का शैक्षणिक, बौद्धिक व मानसिक विकास होगा : रत्ना कुमारी बाब्जी Abhiyan will lead to educational, intellectual and mental development of rural girls: Ratna Kumari Babji

औरंगाबाद.Desk/ @www.rubarunews.com- सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की ओर से ग्रामीण इलाके की बालिकाओं के सशक्तिकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इस कड़ी में आज नबीनगर एवं बारून प्रखंड की सीमा पर स्थापित नबीनगर सुपर थर्मल पावर स्टेशन की ओर से एक माह के बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की गई ।

इस अवसर पर आयोजित उद्घाटन समारोह में सुजाता लेडीज क्लब , पटना की अध्यक्षा डी रत्नाकुमारी बाब्जी ने कहा कि एनटीपीसी बिजली उत्पादन के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करती है । इस दिशा में ग्रामीण बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास , शारीरिक, मानसिक , बौद्धिक विकास के लिए शुरू किया गया बालिका सशक्तिकरण अभियान एक सराहनीय प्रयास है ।उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को जीवन में न केवल आगे बढ़ने का मौका मिलेगा बल्कि उनके माध्यम से परिवार और समाज भी विकसित होगा ।
श्रीमती बाब्जी ने कहा कि इस तरह का अभियान चलाकर एनटीपीसी अपने सामाजिक दायित्वों को निभाने में सफल रहा है । उन्होंने इस अभियान के तहत शामिल सभी बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए एनटीपीसी नबीनगर के प्रबंधन की सराहना की ।
इस अवसर पर एनटीपीसी नबीनगर के मुख्य महाप्रबंधक बी वी नागेश्वर राव ने कहा कि हम न केवल बिजली उत्पादन कर राष्ट्र के विकास में अपना अप्रतिम योगदान दे रहे हैं बल्कि आसपास के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी सुविधाएं सुलभ कराकर और अन्य कई प्रकार के सामाजिक कार्यक्रम के जरिए उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने की दिशा में काम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत यह अभियान ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं के सर्वांगीण विकास की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा ।
श्री राव ने कहा कि एनटीपीसी की ओर से पूरे देश की 41 परियोजनाओं में बालिका सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत गरीब 3000 ग्रामीण बालिकाओं के सर्वांगीण विकास और उनके सशक्तिकरण की अनूठी पहल की जा रही है ।

अभियान से ग्रामीण बालिकाओं का शैक्षणिक, बौद्धिक व मानसिक विकास होगा : रत्ना कुमारी बाब्जी Abhiyan will lead to educational, intellectual and mental development of rural girls: Ratna Kumari Babji

कार्यक्रम में मौजूद भारतीय रेल बिजली कंपनी (बीआरबीसीएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि प्रकाश ने बालिका सशक्तिकरण अभियान की विशेषताओं पर चर्चा की और अभियान की सफलता की कामनाएं की ।
इस अवसर पर स्वरा महिला संघ की अध्यक्ष लक्ष्मी राव , संगिनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा श्रीमती कीर्ति प्रकाश , एनटीपीसी के महाप्रबंधक (परियोजना) मनोज अग्रवाल, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) सुमिता मारिया, चरणजीत सिंह , अपर महाप्रबंधक (पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन) अरविंद कुमार पासवान, उप महाप्रबंधक (जनसंपर्क) आभा पांडेय, महुआंव ग्राम पंचायत के मुखिया ब्रजमोहन सिंह समेत एनटीपीसी लिमिटेड के अधिकारी – कर्मचारी तथा स्थानीय नागरिक उपस्थित थे ।