राजस्थान

बाल विवाह एवं बाल अपराधों व अनैतिक कार्यों की रोकथाम के लिए विद्यालय के बच्चों की बनाई टोली A group of school children was formed for the prevention of child marriage and child crimes and immoral acts.  

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बालमित्र पुलिस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला पुलिस अधीक्षक की पहल ‘मिशन सुरक्षित बचपन’ के तहत राउमावि रामनगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रशासनिक, पुलिस अधिकारियों ने विद्यालय के बच्चों से बातचीत कर बाल अधिकारों एवं सुरक्षित बचपन पर जागरूक किया।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र  गोस्वामी ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि समाज में तभी सुधार होगा, जब बच्चे यह ठान लेंगे कि अपने गांव में कोई गलत कार्य नहीं होने देना है। स्कूली बच्चों से बातचीत करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को रोकने के लिए शिक्षा बेहतरीन माध्यम है। बच्चे पढ़ लिखकर स्वयं पुलिस और अन्य अधिकारी बनकर कुरीति को दूर कर सकते हैं।

बाल विवाह एवं बाल अपराधों व अनैतिक कार्यों की रोकथाम के लिए विद्यालय के बच्चों की बनाई टोली A group of school children was formed for the prevention of child marriage and child crimes and immoral acts.

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सुनील यादव ने बच्चों को समाज में पुलिस की भूमिका बताई और कहा कि बाल विवाह से बच्चों की पढ़ाई छूट जाती है और उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। यहां एक बालक ने बताया कि बाल विवाह के दुष्परिणामें के बारे में बताया कि जल्दी गर्भधारण होने पर शिशु एवं मातृ मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। इस पर बच्चे का उत्साह वर्धन किया और उसे नोटबुक भेट की। मांगीलाल शेखर ने मिशन सुरक्षित बचपन के उद्देश्यों की जानकारी दी।

बच्चों ने जिला कलेक्टर से विद्यालय में खेल एवं अन्य सुविधाओं की मांग

बच्चों ने जिला कलेक्टर से विद्यालय में खेल एवं अन्य सुविधाओं की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने विद्यालय में अध्यापकों की नियुक्ति, बच्चों के लिए पीने का स्वच्छ पानी, पानी युक्त सक्रिय शौचालय, अतिरिक्त कक्षा कक्ष और वॉलीबॉल व क्रिकेट किट बालक बालिकाओं के लिए अलग-अलग उपलब्ध कराने के लिए संबंधित को दिशा निर्देश दिए।

अनैतिक कार्यों को रोकने के लिए बच्चों की बनाई टोली

इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक ने रामनगर गांव में बाल विवाह एवं बालिकाओं के साथ अनैतिक कार्यों को रोकने के लिए बच्चों की एक टोली का निर्माण किया। अब बच्चों के साथ अपराध होने पर बच्चे स्वयं पुलिस को 100 नंबर पर या चाइल्डलाइन को 1098 पर सूचित करेंगे। जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने बच्चों की सहायता के लिए बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार को विशेष सुनवाई करने के लिए अधिकृत किया, ताकि बालिकाएं अपनी पीड़ा सहजता से बता सके और बाल अपराधों को रोका जा सके। इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई सहायक निदेशक रामराज मीना, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार, विद्यालय के प्रिंसिपल हनुमान प्रसाद, बाल संरक्षण अधिकारी गोविंद कुमार गौतम, बाल कल्याण समिति सदस्य छुट्टन लाल शर्मा घनश्याम दुबे, रोहित कुमार, बाल कल्याण पुलिस अधिकारी राकेश कुमार थाना सदर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। अंत में सभी बच्चों को एवं अतिथियों का एक्शनएड एवं ग्राम पंचायत रामनगर की ओर से आभार प्रकट किया।