TOP STORIESताजातरीनदेश

रोजगार मेले के तीसरे चरण में 71,000 नियुक्ति पत्र सौंपे गए 71,000 appointment letters were handed over in the third phase of the job fair

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com-भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए देशव्यापी रोजगार मेले के तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 45 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में 71,000 युवाओं को सरकारी विभागों एवं संस्थाओं में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र दिए गए। इस कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में भोपाल में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेला, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। रोजगार मेला, रोजगार सृजन में एक प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण व राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के नियमित रोजगार मेले हमारी सरकार की पहचान बन गए हैं। इससे पता चलता है कि हमारी सरकार अपनी प्रतिबद्धता को कैसे साबित करती है। श्री मोदी ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव आया है। केंद्रीय सेवाओं की भर्ती प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक कुशल और समयबद्ध हो गई है। आज सरकार के हर काम में, भर्ती प्रक्रिया में, पारदर्शिता और तेजी दिखाई दे रही है। पारदर्शी तरीके से भर्ती और पदोन्नति से युवाओं में आत्मविश्वास पैदा होता है। यह पारदर्शिता उन्हें बेहतर तरीके से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित करती है। हमारी सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष 2023 का पहला रोजगार मेला है। उज्ज्वल भविष्य की नई उम्मीदों के साथ इस वर्ष की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री ने सभी युवाओं और उनके परिवारों को बधाई देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में लाखों और परिवारों को सरकारी नौकरियों में नियुक्ति मिलने वाली है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ढांचागत विकास के समग्र दृष्टिकोण से 8 वर्षों में रोजगार के लाखों अवसर सृजित हुए हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर में 100 लाख करोड़ रुपये के निवेश का उदाहरण देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि नए बाजार, नई सड़कें या रेलवे लाइनों की परिधि के साथ खुलते हैं, जिससे खेतों से खाद्यान्न का परिवहन बहुत आसान हो जाता है, इसके अलावा पर्यटन को बढ़ावा मिलता है। प्रत्येक गांव को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए भारत-नेट परियोजना के बारे में चर्चा करते हुए, प्रधानमंत्री ने इसके द्वारा सृजित रोजगार के नए अवसरों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसने गांवों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करके उद्यमिता का एक नया क्षेत्र खोला है। टियर-2 और टियर-3 शहरों में स्टार्टअप के फलते-फूलते परिदृश्य के बारे में बात करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि इस सफलता ने दुनिया के युवाओं के लिए एक नई पहचान बनाई है। श्री मोदी ने नवनियुक्त युवाओं से अपील करते हुए कहा कि आपको सीखना होगा और देश को आगे ले जाने के लिए खुद को सक्षम बनाना होगा।

आयकर विभाग द्वारा भोपाल में आयोजित रोजगार मेले में केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि हमारे देश की एक बड़ी आबादी युवा है, इसलिए यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि भारत एक युवा देश है और यही युवा ऊर्जा देश की युवा शक्ति भी है। भारत की ताकत और यह सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है कि यह संसाधन सृजनात्मक रुप से काम में लगे, लेकिन साथ ही हम यह भी अच्छी तरह से जानते हैं कि यह सरकारी सेवा आजीविका के क्षेत्र में एक अपर्याप्त साधन है, हालांकि हमारे देश में इसके लिए एक मानसिकता बनाई गई है। 2014 से मोदी सरकार के कार्यकाल में लाखों युवाओं को नौकरी मिली है और यह सिलसिला लगातार जारी है। श्री तोमर ने कहा कि जब देश युवा है, देश में युवा शक्ति है, तो इस संसाधन का सदुपयोग करना समय की मांग है और इसीलिए पिछले साल 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने एक वर्ष में 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के अभियान की शुरुआत की थी। इसके तहत 22 अक्टूबर, 2022 को प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा पहले चरण के रोजगार मेले का शुभारंभ किया गया, जिसमें विभिन्न राज्यों में एक साथ 75,000 नियुक्ति पत्र जारी किए गए। दूसरा रोजगार मेला 22 नवंबर, 2022 को लगा, जिसमें 71 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए और अब यह तीसरा रोजगार मेला है।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002TISX.jpg?w=800&ssl=1

श्री तोमर ने कहा कि भारत सरकार ने निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए इस दिशा में प्रयास किए हैं। सरकार की बागडोर संभालने के बाद प्रधानमंत्री ने स्वरोजगार के क्षेत्र में काम करते हुए नई गति व ऊर्जा प्रदान की और स्किल इंडिया अभियान की शुरुआत की, ताकि बड़ी संख्या में नौकरियों की मांग को पूरा किया जा सके। इसके लिए एक अलग मंत्रालय भी बनाया गया था। बड़ी संख्या में युवा इनसे लाभान्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया’, 20 लाख करोड़ रुपये का ‘आत्मनिर्भर भारत’ पैकेज, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, गरीब कल्याण रोजगार अभियान, डिजिटल इंडिया, कृषि के क्षेत्र में 10,000 नए एफपीओ शुरू करने जैसी एक के बाद एक पहल की हैं। इन सब से रोजगार पैदा हो रहा है, जिसका लाभ युवा पीढ़ी को मिला है। उन्होंने कहा कि आज विश्व पटल पर भारत की राजनीतिक शक्ति और प्रतिष्ठा बढ़ रही है। आज जो पीढ़ी आ रही है उसके लिए यह अमृत काल स्वर्ण युग है। जब देश अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी मनाएगा, एक नए भारत का उदय होगा, राष्ट्र को विश्व का नेतृत्व करने वाली एक नई शक्ति के रूप में देखा जाएगा, यह धीरे-धीरे सभी को स्पष्ट हो गया है। कोविड का प्रबंधन भी इसका एक उदाहरण है। श्री तोमर ने युवाओं से आह्वान किया कि वे आने वाले कल की चुनौतियों का सामना करते हुए भारत को विश्वगुरु बनाएं और अपना काम करते हुए इस भावना को आत्मसात करें।

रोजगार मेले के तीसरे चरण में 71,000 नियुक्ति पत्र सौंपे गए 71,000 appointment letters were handed over in the third phase of the job fair

प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले में किया संवाद- प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले में संवाद के दौरान पंजाब नेशनल बैंक का नियुक्ति पत्र पाने वाली पश्चिम बंगाल की सुश्री सुप्रभा बिस्वास ने जल्द से जल्द नियुक्ति संबंधी औपचारिकताएं पूरी करने और उसे देश की सेवा करने का अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने हर क्षेत्र में लड़कियों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। इस कार्यक्रम के दौरान, जम्मू-कश्मीर से श्री फैसल शौकत शाह (एनआईटी, श्रीनगर में कनिष्ठ सहायक), मणिपुर से सुश्री वाहनी चोंग (एम्स, गुवाहाटी में नर्सिंग अधिकारी), बिहार के दिव्यांग श्री राजू कुमार, (पूर्वी रेलवे में कनिष्ठ अभियंता) और तेलंगाना के कन्नमला वामसी कृष्णा (कोल इंडिया लिमिटेड में प्रबंधन प्रशिक्षु) ने भी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत की।