आम मुद्देदेशमध्य प्रदेशराजनीति

31अगस्त को राष्ट्रीय ई सम्मेलन का आयोजन

दतिया rubarunews.com “गांव की आत्मनिर्भरता और पंचायतीराज” के विषय पर तीसरी सरकार अभियान तथा इंदिरागांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ,भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में 31अगस्त 2020 को राष्ट्रीय ई सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। मा. मंत्री,पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री भारत सरकार,इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि होंगे और अध्यक्षता इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के चेयरमैन पद्मश्री राम बहादुर राय द्वारा की जायेगी।

 

सम्मेलन में देश के विभिन्न राज्यों से पंचायत प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि,बुद्धिजीवी, शिक्षक,लेखक एवं पत्रकार सम्मिलित होंगे।

 

ई सम्मेलन का आयोजन प्रातः 11 बजे से शुरू होकर अपराह्न एक बजे तक चलेगा। इसमें प्रख्यात शिक्षाविद् प्रो.जनक पाण्डेय पूर्व कुलपति केन्द्रीय विश्वविद्यालय पटना एवं इलाहाबाद, डा. डब्ल्यू. आर.रेड्डी पूर्व महानिदेशक राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज संस्थान हैदराबाद, मिशन समृद्धि फाउंडेशन के संस्थापक एवं उद्योगपति श्री अरुण जैन, एवं दिल्ली की म्युनिसिपल कमिश्नर सुश्री रश्मि सिंह भी विशिष्ट अतिथि के रूप में अपना मार्गदर्शन देंगे।

 

सम्मेलन का संयोजन व संचालन तीसरी सरकार अभियान के संस्थापक डा.चन्द्रशेखर प्राण द्वारा किया जाएगा।

तीसरी सरकार अभियान पंचायतों के संस्थागत विकास एवं सशक्तीकरण हेतु जन सहयोग से संचालित एक लोक अभियान है, जो देश में 73वें संविधान संशोधन तथा राज्यों के पंचायती राज अधिनियम के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा उन्हें गतिशील बनाने के कार्य में लगा है।

 

अभियान का मुख्य उद्देश्य अपनी सरकार (Self Government) के संवैधानिक दर्जे को व्यवहार में उतारने के लिए नीति, अधिनियम व सामुदायिक स्तर पर आवश्यक पहल व जागृति के वाहक की भूमिका का निर्वाह करना है।

 

अभियान की शुरूआत लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मतिथि 11अक्टूबर 2014, से हुयी। अभियान के पांच साल पूरे होने पर तीसरी सरकार अभियान ने एक नई पहल करते हुए उत्तर प्रदेश में सितंबर माह 2019 से एनआईआरडीपीआर और मिशन समृद्धि के सहयोग से पंचायत पार्लियामेंट कार्यक्रम की शुरुआत किया। इस कार्यक्रम में प्रदेश में 500 क्लस्टर स्तरीय ग्राम संसद, 50 जिला स्तरीय पंचायत पार्लियामेंट एवं 4–5 जनवरी 2020 को राज्य स्तरीय पंचायत संसद का आयोजन किया गया था।

 

राज्य स्तरीय पंचायत संसद उत्तर प्रदेश के अलावा देश के 10 अन्य राज्यों से पंचायत प्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता सम्मिलित हुए थे। इन लोगों ने संकल्प लिया था कि हम अपने राज्य में तीसरी सरकार अभियान के कार्य को आगे बढ़ाएंगे। किंतु बीच में कोरोना महामारी का संकट खड़ा होगा ।लेकिन इस संकट के दौरान वेबीनार के माध्यम से गतिविधि को आगे बढ़ाया गया। 17 मई 2020 से लेकर 11 जुलाई 2020 के मध्य देश के 10 राज्यों (उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड,उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र) में ई संगोष्ठियों के माध्यम से कोरोना से बचाव तथा गांव की आत्मनिर्भरता में पंचायत की भूमिका पर गंभीर विचार विमर्श हुआ तथा उसके फॉलो अप में जनजागरूकता और आत्मनिर्भरता के लिए प्रयास शुरू किया गया ।

 

इन संगोष्ठियों में जमीनी स्तर पर कार्य करने में अनेक विसंगतियां समझ में आयीं और कई मामलों में समाधान के लिए बहुत महत्वपूर्ण सुझाव भी निकल कर सामने आएं हैं।

संगोष्ठियों से प्राप्त सुझावों संस्तुतियों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वर देने के लिए यह राष्ट्रीय ई सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

 

राष्ट्रीय ई सम्मेलन में पंचायतीराज व्यवस्था को बेहतर और प्रभावी बनाने, आत्मनिर्भरता के लिए व्यवाहरिक प्रयास करने तथा कोरोना महामारी से उत्पन्न कठिनाइयों के समाधान के लिए सरकार से आग्रह किया जायेगा। तीसरी सरकार अभियान इस सम्मेलन में अपने भावी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी प्रस्तुत करेगा।