आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेशशिक्षा

हथलई चक्क में पुलिस जन संवाद व नारी चौपाल हुई सम्पन्न

जन सामान्य को बेटियों व महिलाओं पर होने वाली हिंसा की आवाज उठाने की सामूहिक शपथ दिलाई

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>> ग्राम चक्क, हथलई में पुलिस जन संवाद व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत संचालित जागरूकता अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग व निर्देशन में संचालित कार्यक्रमों की श्रृंखला में ग्राम चक्क में *पुलिस जन संवाद व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारी चौपाल* का आयोजन किया गया।

 

आयोजित नारी चौपाल में मुख्य अतिथि वैभव गुप्ता थाना प्रभारी जिगना दतिया ने महिलाओं के अधिकारों की जानकारी देते हुए महिलाओं पर होने वाली हिंसा संबंधी जानकारी देने की बात कही और बेटियों के साथ होने वाली हिंसा को कभी न छुपाने का आव्हान किया। साथ ही पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ के निर्देशन में अपराधमुक्त दतिया की पहल के बारे में बताया। श्री गुप्ता ने उपस्थित महिलाओं से हिंसा होने पर बेधड़क होकर आवाज उठाने का आव्हान किया। पुलिस सदैव तत्पर है औऱ महिलाओं के सहयोग के लिए तैयार है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सुरेन्द्र अहिरवार सीएचओ उप स्वास्थ्य केन्द्र हथलई ने बेटियों के महत्व को परिभाषित करते हुए गिरते हुए लिंगानुपात के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दी व नियमित टीकाकरण की भी जानकारी दी।

 

नारी चौपाल में सफल संचालन करते हुए राजपाल सिंह परमार संचालक प्रगति वेलफेयर सोसायटी नौनेर ने किशोर न्याय अधिनियम की।जानकारी दी। उपस्थित अतिथियों का स्वागत सुश्री सुरक्षा राजा परमार ने करते हुए क्षेत्र में महिलाओं पर होने वाली हिंसा के प्रतिरूपों को बताता। कु. सोनाली राजा परमार ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

तदोपरान्त स्वदेश संस्था के संचालक व पीएलव्ही, बालमित्र रामजीशरण राय ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम-1994 व एमटीपी एक्ट के कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया जिसमें कानूनी प्रावधानों के तहत जांच करने वाले चिकित्सक, सम्मिलित परिजन व प्रेरक के साथ ही लिंग चयन कराने में सम्मिलित सभी पर कानूनी कार्यवाही, सजा के बारे में बताया गया। श्री राय ने दतिया, मध्यप्रदेश व भारत के लिंगानुपात को विश्लेषित करते हुए गिरते हुए शिशु लिंगानुपात के दुष्मारिणामों के साथ ही महिलाओं पर होने वाली हिंसा के प्रतिरूपों की जानकारी दी।

श्रीमती कमलेश राजा ने बच्चों व महिलाओं को टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई। अभियान दल सदस्य सरल तलरेजा व आयुष राय ने बालिका शिक्षा के महत्व स्पष्ट करते हुए बताया कि शिक्षित बेटी भावी पीढियों को शिक्षित करने में महती भूमिका निभाती है। अभियान सहयोगी बलवीर पाँचाल ने अभियान के उद्देश्य व कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। अभय दाँगी ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी गई।

समाजसेवी नीलूराजा परमार ने पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकारी दी। पीयूष राय लाडो अभियान की जानकारी दी। सुबोध शर्मा ने लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में व्यापक जानकारी दी। साथ ही महिला सभा में उपस्थित महिलाओं व किशोरी बालिकाओं व पुरुषों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते कुछ प्रश्नों को आयोजक समूह के समक्ष रखे गए। जिनका सहज व सरल ढंग से अतिथि व स्रोत व्यक्तियों ने समाधान किया गया। कार्यक्रम में अतिथियों ने उपस्थित सभी जन सामान्य की महिलाओं व बच्चों और होने वाली हिंसा को रोकने हेतु सामूहिक शपथ दिलाई।

 

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाज के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने भागीदारी की। कार्यक्रम में आर. राजीव दुवे, आर. दीपेश गुप्ता, थानसिंह रावत, सुरेंद्र शर्मा, अनुज तिवारी, छंदी यादव, विमलेश राजा परमार, शिवम तिवारी, अंकित यादव, अभय दाँगी, उदय दाँगी आदि सहयोगी दल में सम्मिलित रहे। आभार व्यक्त अंकित कटारे ने किया। उक्त जानकारी अभियान प्रभारी बलवीर पाँचाल ने दी।