मध्य प्रदेशशिक्षा

शिक्षकों की दक्षता आंकलन परीक्षा 27 तथा 28 दिसम्बर को होगी

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> शिक्षण सत्र 2019-20 में माध्यमिक शिक्षा मण्डल की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में शून्य से 40 प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले एवं हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल के केचमेंट की माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों की दक्षता आंकलन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत द्वारा सभी संयुक्त संचालक लोक शिक्षा संभाग तथा जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की जानी है, उन्हें परीक्षा के दिनांक, समय एवं स्थल की सूचना अविलम्ब जारी की जाए। साथ ही संबंधित को सूचना पत्र तामील कराकर उसकी प्राप्ति सुरक्षित रखी जाए। शिक्षकों की संख्या के आधार पर जिला स्तर पर कोविड प्रोटाकाॅल का पालन करते हुए आवश्यक स्थलों का चिन्हांकन कर परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्थल का चयन, केन्द्र पर संख्या निर्धारण एवं मूल्यांकन के लिए मूल्यांकनकर्ता का चयन जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाएगा। हाईस्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों के शिक्षकों की परीक्षा 27 दिसम्बर को तथा केचमेंट की माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों की परीक्षा 28 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे से अपरान्ह 03 बजे तक आयोजित की जाएगी।
आॅब्जर्वर सम्पन्न कराएंगे परीक्षा का संचालन और मूल्यांकन
संभाग स्तर पर परीक्षा का संचालन एवं पूर्ण नियंत्रण संबंधित संभाग के संभागीय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण करेंगे। संयुक्त संचालक लोक शिक्षण का यह दायित्व होगा कि वे संभागीय स्तर से एक अधिकारी आॅब्र्जवर के रूप में जिले के परीक्षा केन्द्र पर नियुक्त करेंगे, जो परीक्षा का संचालन और मूल्यांकन अपनी देखरेख में सम्पन्न कराएंगे। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र 26 दिसम्बर को राज्य स्तर से विमर्श पोर्टल पर जिला शिक्षा अधिकारी के लाॅग इन पर अपलोड कराए जाएंगे।
दक्षता आंकलन परीक्षा से अनुपस्थित रहने पर होगी कार्यवाही
दक्षता आंकलन परीक्षा में हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी तथा माध्यमिक स्तर पर जो शिक्षक जिस विषय के लिए नियुक्त है उन्हें उसी विषय की परीक्षा में शामिल किया जाएगा। राज्य स्तर से भी एक आॅब्जर्वर जिले में उपस्थित रहकर कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराते हुए सम्पूर्ण कार्यवाही पर नजर रखेंगे। परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों को उसी दिन कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर उनके विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। उपयुक्त कारण होने पर अनुपस्थित शिक्षकों की पुनः परीक्षा ली जाएगी तथा इसके लिए पृथक से परीक्षा तिथि की सूचना दी जाएगी।
दक्षता आंकलन परीक्षा के दौरान शिक्षक पाठ्यपुस्तक का उपयोग कर सकेंगे। पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त गाईड, प्रादर्श प्रश्न आदि सामग्री का उपयोग नहीं कर सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन उसी दिन किया जाएगा तथा परीक्षा परिणाम गोपनीय रखा जाएगा। दक्षता आंकलन परीक्षा के बाद माध्यमिक स्तर के लिए डीआईईटी तथा हाई/हायर सेकेण्डरी स्तर के लिए आईएएसई द्वारा परिणामों का विश्लेषण कार्य किया जाएगा। दक्षता आंकलन परीक्षा के विश्लेषण के आधार पर निर्धारित दक्षता प्राप्त न करने वाले शिक्षकों को दो माह की अवधि दक्षता सुधार के लिए दी जाएगी। जिला स्तर के इन शिक्षकों का आॅनलाईन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा तथा इसके पश्चात मार्च माह के प्रथम सप्ताह में दक्षता आंकलन परीक्षा आयोजित की जाएगी।