आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेशशिक्षास्वास्थ्य

महिलाओं पर हिंसा होने पर बेधड़क होकर आवाज उठाएं- दिव्या सिंह, डीएसपी

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत

*परासरी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारी चौपाल हुई सम्पन्न*

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>> बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत संचालित जागरूकता अभियान के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग व निर्देशन में संचालित कार्यक्रमों की श्रृंखला में उप स्वास्थ्य केन्द्र परासारी में *बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारी चौपाल* का आयोजन किया गया। आयोजित नारी चौपाल में मुख्य अतिथि सुश्री दिव्या सिंह डीएसपी महिला प्रकोष्ठ दतिया ने महिलाओं के अधिकारों की जानकारी देते हुए महिलाओं पर होने वाली हिंसा पर चिंता जाहिर की। साथ ही महिला प्रकोष्ठ, परिवार परामर्श केन्द्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में बताया। सुश्री सिंह ने उपस्थित महिलाओं से हिंसा होने पर बेधड़क होकर आवाज उठाने का आव्हान किया। पुलिस सदैव तटपर है महिलाओं के सहयोग के लिए। सुश्री नेहा अग्रवाल सीएचओ उप स्वास्थ्य केन्द्र परासरी ने बेटियों के महत्व को परिभाषित करते हुए गिरते हुए लिंगानुपात के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी दी गई।

 

 

नारी चौपाल में उपस्थित अतिथियों का स्वागत सुश्री ममता चौबे आशा सहयोगिनी ने करते हुए क्षेत्र में महिलाओं पर होने वाली हिंसा के प्रतिरूपों को बताता। तदोपरान्त स्वदेश संस्था के संचालक व पीएलव्ही रामजीशरण राय ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम-1994 व एमटीपी एक्ट के कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया गया जिसमें कानूनी प्रावधानों के तहत जांच करने वाले चिकित्सक, सम्मिलित परिजन व प्रेरक के साथ ही लिंग चयन कराने में सम्मिलित सभी पर कानूनी कार्यवाही, सजा के बारे में बताया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग के हेेेमंत नामदेव, राजीव चौबे व यशदीप राजपूत ने विभागीय योोजनाओंकेेई जानकारी दी। एमपीडब्ल्यू एस.के. निरंजन ने आयरन अनुपूरण के बारे में जानकारी दी। एएनएम श्रीमती निशा शर्मा ने बच्चों व महिलाओं को टीकाकरण के बारे में जानकारी दी गई। आशा कार्यककर्ता श्रीमती सुनीता प्रजापति ने संस्थागत प्रसव के बारे मेें व सीमा रायकवार ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं व सुविधाओं के बारे बताया।

अभियान दल सदस्य पीयूष राय ने बालिका शिक्षा के महत्व स्पष्ट करते हुए बताया कि शिक्षित बेटी भावी पीढियों को शिक्षित करने में महती भूमिका निभाती है। अभियान सहयोगी बलवीर पाँचाल ने अभियान के उद्देश्य व कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। अभय दाँगी ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी दी गई।

कु. दीक्षा लिटौरिया ने पॉक्सो एक्ट के बारे में जानकारी दी साथ ही गुड टच बैड टच की बच्चों को जानकारी दी। कार्यक्रम में श्रीमती संजू तिवारी व विमला सोनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने प्रेरक गीत बेटी बचेगी, मन से पढ़ेगी, होगा घर का विकास…… प्रस्तुत करते हुए लाडो अभियान की जानकारी दी।

 

सुबोध शर्मा ने लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में व्यापक जानकारी दी। साथ ही महिला सभा में उपस्थित महिलाओं व किशोरी बालिकाओं व पुरुषों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते कुछ प्रश्नों को आयोजक समूह के समक्ष रखे गए। जिनका सहज व सरल ढंग से अतिथि व स्रोत व्यक्तियों ने समाधान किया गया।

 

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के साथ ही समाज के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों ने भागीदारी की। कार्यक्रम में शिवम तिवारी, अंकित यादव, आयुष राय, सरल तलरेजा, अभय दाँगी, उमेश पाल, उदय दाँगी आदि सहयोगी दल में सम्मिलित रहे। आभार व्यक्त अंकित कटारे ने किया। उक्त जानकारी अभियान प्रभारी बलवीर पाँचाल ने दी।