आम मुद्देमध्य प्रदेश

बहु प्रतीक्षित निर्भया प्रकरण में डेथ वारंट जारी 22 जनवरी को फांसी 7 बजे तय

दतिया(रामजी शरण राय ) निर्भया के चारों दोषियों को मौत की सजा के लिए डेथ वॉरंट जारी होने पर दतिया में समाजसेवी व सामाजिक संगठनों ने न्यायालय का आभार व्यक्त करते हुए आतिशबाजी की।                                                                     इस अवसर पर महिला हिंसा विरोधी अभियान जोल इकाई दतिया, स्वदेश ग्रामोत्थान समिति दतिया, मेंटर यूथ क्लब दतिया, जिला समन्वय समिति मातृत्व स्वास्थ्य हकदारी अभियान म.प्र.,   जिला इकाई जिला बाल अधिकार मंच, एक्शन अगेंस्ट सेक्स सलेक्शन, आस मध्यप्रदेश दतिया के प्रतिनिधि सम्मिलित रहे और न्यायालय द्वारा प्रदान किये फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए एक दूसरे को बधाई दी।  उक्त फांसी के फैसले से दरिंदो में भय पैदा होगा।

क्या है पूरा प्रकरण:

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद आज डेथ वॉरंट जारी कर दिया। चारों दोषियों को 22 जनवरी को सुबह सात बजे तिहाड़ जेले में फांसी पर लटकाया जाएगा। दोषियों को 14 दिन बाद फांसी दे दी जाएगी। बता दें कि डेथ वारंट के बाद कम से कम 14 दिन का वक्त दिया जाता है। इस समय में जेल प्रशासन अपनी तैयारी पूरी करेगा, पिछली सुनवाई में कोर्ट ने तिहाड़ जेल प्रशासन से दोषियों को नोटिस जारी करने को कहा था।

दिल्ली समेत पूरे देश को दहला देने वाला निर्भया गैंगरेप मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने चारों दोषियों के फांसी की तारीख तय कर दी, कोर्ट ने डेथ वारंट जारी कर दिया है.

इन चारों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी, बता दें कि इस मामले में चार दोषियों में से एक के पिता ने फांसी को टालने का लिए इस मामले के इकलौते चश्मदीद के खिलाफ झूठी गवाही देने के आरोप में एफआईआर से जुड़ी उनकी मांग को अदालत ने सोमवार को खारिज कर दिया,पहले दोषियों की पुनर्विचार याचिका हुई खारिज हालांकि 19 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला लेते हुए दोषियों की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद दोषियों को फांसी की सजा देने की संभावना बढ़ गई है।

वैसे दोषियों के पास अब दो ही विकल्प बचे है- एक क्यूरेटिव अर्जी लगा सकता है दूसरा दया याचिका दे सकता है। लेकिन निर्भया गैंगरेप मामले को कोर्ट ने पहले ही जघन्यतम श्रेणी में रख दिया है जिससे दोषियों की सारी उम्मीदों पर पानी फेर गया है।फांसी तख्त बढ़ाकर 4 किया गया बताया जा रहा है कि जेल में सभी तैयारी पूरी हो चुकी है बता दें कि पहले फांसी के लिये 1 ही तख्त हुआ करता था, जिसे बढ़ाकर अब 4 कर दिया गया है। जेसीबी मशीन की सहायता से इस काम को जल्द पूरा किया गया है। इस मशीन की सहायता से तख्त और सुरंग दोनों बनाए गए है। तख्तों के नीचे सुरंग बनाई जाती है। सुरंग से ही मृत शरीर को बाहर निकाला जाता है।                                                               अब तक न्याय का इंतजार इससे पहले 16 दिसंबर 2012 को चलती बस में निर्भया के साथ गैंगरेप हुआ था। जिसमें अब तक न्यायिक प्रक्रिया के अंतिम चरण तक पहुंचने के बाद 4 दोषियों पर फांसी की सजा संभव नजर आ रही है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com