ताजातरीन

नपा दफ्तर में दलाल व बाबूराज आमजन पर हावी, आमजन के कैसे हों काम

भिण्ड(rubarudesk)@www.rubarunews.com>> नगर पालिका में छोटे-मोटे काम कराने के लिए पहुंच रहे आम जनता को कई परेशानी का सामना करना पड रहा है। यहां पर बाबूराज हावी होने के चलते बिना जेब गर्म किये कोई काम नहीं किया जाता। आम लोगों द्वारा ऐसे भ्रष्ट बाबूओं की शिकायत विधायक संजीवसिंह कुशवाह, सीएमओ सुरेन्द्र शर्मा, जनसुनवाई में कलेक्टर तक   को लोग आवेदन  दे चुके हैं बावजूद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया दिया जा रहा है, जिस कारण चपरासी से लेकर बाबूओं की दाड़ लपक गई है और टेवल के नीचे से बिना रुपये लिए कोई काम करने को राजी नहीं है इस तरह की जनचर्चा हो रही है। अगर इन पर चढ़ावा नहीं चढय़ा तो लोगों को छोटे-मोटे काम जैसे समग्र आईडी में नाम ठीक कराना हो गया, राशन कार्ड में पर्ची से लेकर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए कागजी कार्रवाई में उलझा दिया जाता है और महिनों चक्कर कटवाते हैं। उधर चर्चा है कि जेब गर्म कर दी जाये तो आसानी से काम हो जाते हैं और चक्कर भी नहीं लगाने पड़े। ऑफिस भी बहुत ही व्यवस्थित तरीके से है हर काम को अलग-अलग बांट दिया गया है ताकि लोगों को किसी काम के लिए परेशान न होना पड़े, लेकिन सवाल इस बात का है कि यहां पर पदस्थ बावू व भृत्यों को जो वेतन मिल रहा है वह शायद इससे संतुष्ट नहीं है इसलिए जो भी आम नागरिक यहां काम कराने के लिए आता है तो उसे कागजी कार्यवाही में उलझा दिया जाता है ताकि वह थक हार कर इनकी जेब गर्म करने के लिए मजबूर हो जाये।

आमजन इन कामोंं के लिए होता परेशान

नगर पालिका दफ्तर में समग्र आईडी, नवीन एपीएल राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, मकान का नामांतरण, राशन कार्ड में पर्ची लगाना आदि कार्य के लिए जब भी कोई जानकारी पूछने आता है तो संबंधित अधिकारी, बाबू का पता ही नहीं चलता, जैसे तैसे जानकारी मिल जाए तो महाशय कई तरह के कागजात बताकर सामने वाले को उलझाकर परेशान कर देते हैं यहां तक यह भी कह दिया जाता है कि यह फार्म विभाग में उपलब्ध नहीं है इसे बाजार से खरीदना होगा। इस तरह के हालत नपा में निर्मित हो रहे हैं फिर भी जिम्मेदार ऐसे बाबूओं व चपरासियों पर कार्रवाही करने की बजह मेहरबान हैं।

कागजी कार्यवाही में उलझा रहे बाबू

एपीएल राशन कार्ड से जब आम नागरिक नपा में अपनी समग्र आईडी जनरेट कराने के लिए पहुंचता है तो नपा में पदस्थ बाबू, फार्म भरने व संबंधित व्यक्तियों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी से लेकर पार्षद के हस्ताक्षर कराने की बात कहते हैं जिसके बाद ही समग्र आईडी बनायी जाने की बात कहते हैं लेकिन पूर्व में मात्र राशन कार्ड की फोटो कॉपी देने से ही काम चल जाता था फिर अब लोगों को कागजी कार्यवाही में क्यों उलझा रखा हैं। इस पर चर्चा है कि जेब गर्म करने की लालसा से लोगों को परेशान किया जा रहा है।

बाबूराज के साथ दलाल हावी

किसी भी दफ्तर में जब कोई काम नहीं हो रहा हो तो विभागों में इस तरह के दलाल पाल लिए जाते हैं जिनके माध्यम से किसी भी काम को तुरंत कराया जा सकता है चाहें फिर वह काम कितना ही छोटा या बड़ा क्यों न हो और किसी कागजी कार्रवाही की जरुरत नहीं पड़ती है। ऐसा लगाता है अधिकारी व बाबू सीधे आमजन से घूंस नहीं मांग सकते इसलिए कार्यालयों में दलाल पाल रखे हैं जिसके जरिए इनकी जेब भी गर्म हो जाती है और आमजन के काम भी आसानी से कर दिये जाते हैं, असल में बाबूओं व दलाल दफ्तरों में हावी हैं जिस बजह से आमजन परेशान है।

इनका कहना है:

राशन कार्ड बनाने के लिए नपा में कई चक्कर लगा चुका हूं, लेकिन कागजी कार्रवाही से परेशान होकर मैंने इसकी आस ही छोड़ दी है।

उदयसिंह गोयल, मजदूर माता वाली गली भिण्ड

 

मैं एक कमरे में निवास करता हूं और मेरा बीपीएल कार्ड नहीं है, जब इसके लिए  नपा पहुंचता हूं तो कई तरह के कागज बताकर उलझा दिया जाता है इसलिए में इससे बंचित हूं।

-गिरजेश बिसारिया, मजदूर, जामना रोड भिण्ड

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com